News Nation Logo
Banner

चीन में शिक्षा की नयी नीति के तले नया शिक्षा सत्र शुरू होगा

चीन में शिक्षा की नयी नीति के तले नया शिक्षा सत्र शुरू होगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Aug 2021, 10:35:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: वर्ष 2021 के शरद ऋतु का नया शिक्षा सत्र शुरू होने वाला है। ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण खत्म होगा, और होमवर्क भी कम होगा। ऐसी नयी स्थिति में स्कूल, समाज और परिवार कैसे एक साथ विद्यार्थियों की गुणवत्ता को बढ़ावा देंगे?चीन ने सिलसिलेवार कदम उठाये हैं।

हाल ही में चीनी राज्य परिषद के कार्यालय ने अनिवार्य शिक्षा में छात्रों के कार्यभार और ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण के बोझ को और कम करने पर राय जारी की। इसमें शामिल दस महत्वपूर्ण बातों पर लोगों का ध्यान केंद्रित हुआ है।

पहला, माता-पिता को होमवर्क की जांच करने और उन्हें ठीक करने के लिये कहना सख्त मना है। शिक्षकों को हॉमवर्क को गंभीरता से सही करना चाहिये, समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करनी चाहिये, आमने-सामने की टिप्पणी को मजबूत करना चाहिये, शैक्षणिक स्थितियों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना चाहिए और प्रश्नों के उत्तर देने का अच्छा काम करना चाहिए।

दूसरा, स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिये कि प्राइमरी स्कूल में पहले व दूसरे साल के विद्यार्थियों के लिये कोई लिखित हॉमवर्क नहीं दिया जाएगा। तीसरे से छठे साल तक के विद्यार्थियों के लिये लिखित हॉमवर्क पूरा करने का औसत समय 60 मिनट से अधिक नहीं होगा। और जूनियर हाई स्कूल के लिये लिखिल हॉमवर्क पूरा करने का औसत समय 90 मिनट से अधिक नहीं होगा।

तीसरा, सिद्धांत रूप में स्कूल के बाद की सेवाओं का अंत समय स्थानीय सामान्य ऑफ-ड्यूटी समय से पहले नहीं होना चाहिए। विशेष आवश्यकता वाले छात्रों के लिए, स्कूल को विस्तारित हिरासत सेवाएं प्रदान करनी चाहिए। जूनियर हाई स्कूलों में कार्यदिवसों की शाम को स्वयं-अध्ययन क्लास खोली जा सकती हैं। स्कूल लचीली आवागमन प्रणाली को लागू करने के लिए शिक्षकों के लिए समग्र व्यवस्था कर सकते हैं।

चौथा, सभी क्षेत्र अब अनिवार्य शिक्षा चरण में छात्रों के लिए नए विषय-आधारित ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण संस्थानों को मंजूरी नहीं देते हैं, और मौजूदा विषय-आधारित प्रशिक्षण संस्थान समान रूप से गैर-लाभकारी संस्थानों के रूप में पंजीकृत हैं। विषय-आधारित प्रशिक्षण संस्थानों को वित्त पोषण के लिए सूचीबद्ध करने की अनुमति नहीं है, और पूंजीकृत संचालन सख्त वर्जित हैं। सूचीबद्ध कंपनियां शेयर बाजार के वित्तपोषण के माध्यम से विषय-आधारित प्रशिक्षण संस्थानों में निवेश नहीं कर सकती हैं, और शेयर जारी करके या नकद भुगतान करके विषय-आधारित प्रशिक्षण संस्थानों की संपत्ति नहीं खरीद सकती हैं। विदेशी पूंजी को विलय और अधिग्रहण, सौंपे गए संचालन, मताधिकार श्रृंखला, और परिवर्तनीय ब्याज संस्थाओं के उपयोग के माध्यम से विषय-आधारित प्रशिक्षण संस्थानों में नियंत्रण या भाग लेने की अनुमति नहीं है।

पांचवां, मानकों से अधिक और अग्रिम प्रशिक्षण सख्त वर्जित है, गैर-अनुशासनात्मक प्रशिक्षण संस्थानों को विषय प्रशिक्षण में शामिल होने से प्रतिबंधित किया गया है, और विदेशी शिक्षा पाठ्यक्रम सख्त वर्जित हैं। प्रशिक्षण संस्थानों के प्रशिक्षण सेवा व्यवहारों को सख्ती से विनियमित किया जाएगा, और नाबालिगों के संरक्षण कानून के संबंधित नीति-नियम को गंभीर रूप से लागू किया जाएगा। ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण संस्थान विषय प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय वैधानिक अवकाश, विश्राम दिवस और सर्दी और गर्मी की छुट्टियों पर कब्जा नहीं करेंगे।

छठा, ऑनलाइन प्रशिक्षण में छात्रों की ²ष्टि की रक्षा पर ध्यान देना चाहिए। प्रत्येक पाठ 30 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए, पाठ्यक्रमों के बीच का अंतराल 10 मिनट से कम नहीं होना चाहिए, और प्रशिक्षण समाप्ति समय 21 बजे से अधिक नहीं होना चाहिए।

सातवां, ऑनलाइन प्रशिक्षण संस्थानों को प्रश्नों के लिए फोटोग्राफिक खोज जैसी अस्वास्थ्यकर शिक्षण विधियों को प्रदान और प्रसारित नहीं करना चाहिए, जो छात्रों की सोचने की क्षमता को निष्क्रिय कर देते हैं, छात्रों की स्वतंत्र सोच को प्रभावित करते हैं, और शिक्षा और शिक्षण के नियमों का उल्लंघन करते हैं।

आठवां, स्कूलों को अपनी मर्जी से कक्षा के घंटे बढ़ाने या घटाने, कठिनाई बढ़ाने और प्रगति में तेजी लाने की अनुमति नहीं है। स्कूलों को परीक्षाओं के दबाव को कम करना और अपनी परीक्षा विधियों में सुधार करना चाहिए। परीक्षा की तैयारी के लिये समय से पहले शिक्षा, एकीकृत परीक्षाओं का उल्लंघन, अत्यधिक परीक्षा प्रश्न, और परीक्षा रैंकिंग आदि की अनुमति नहीं है। और केवल स्कोर करने की प्रवृत्ति पर पूरी तरह से काबू पाएं।

नौवां, ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण की गैर-लाभकारी प्रकृति का पालन करें, आम लोगों की आजीविका से संबंधित इसकी विशेषताओं पर पूरी तरह से विचार करें, अनिवार्य शिक्षा चरण में विषय-आधारित ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण के लिए शुल्क को सरकार द्वारा निर्देशित मूल्य प्रबंधन में वैज्ञानिक और उचित रूप से शामिल करें। मूल्य निर्धारण विधि निर्धारित करें, चाजिर्ंग मानक को स्पष्ट करें, और अत्यधिक उच्च शुल्क और अत्यधिक लाभ प्राप्त करने वाले व्यवहार पर पूरी तरह से अंकुश लगाएं।

दसवां, सभी क्षेत्रों को 3 से 6 वर्षीय प्रीस्कूल बच्चों और सामान्य हाई स्कूल के छात्रों के लिए ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण के प्रबंधन का समन्वय करना चाहिए। प्रीस्कूल छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण की अनुमति नहीं है, और प्रीस्कूल कक्षाएं, प्रीस्कूल संक्रमण कक्षाएं, सोच प्रशिक्षण कक्षाएं आदि प्रीस्कूल बच्चे के उन्मुख ऑफलाइन विषय (विदेशी भाषा सहित) प्रशिक्षण सख्ती से निषिद्ध हैं।

(चंद्रिमा- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Aug 2021, 10:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.