logo-image

चीन और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच फोन वार्ता

चीन और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच फोन वार्ता

Updated on: 30 Aug 2021, 10:25 PM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 29 अगस्त को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ फोन पर बात करते हुए अफगानिस्तान की स्थिति और चीन-अमेरिका संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

ब्लिंकन ने कहा कि जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी समाप्त होने वाली है, तब अमेरिका मानता है कि सुरक्षा परिषद को बाहरी दुनिया के सामने स्पष्ट और एकीकृत आवाज उठानी चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तालिबान द्वारा विदेशी लोगों की सुरक्षित वापसी, अफगान लोगों की मानवीय सहायता और अफगानिस्तान की भूमि के आतंकवादी हमलों का स्रोत और आतंकवाद का आश्रय नहीं बनने की गारंटी करने की अपेक्षा करता है।

वांग यी ने कहा कि अफगानिस्तान की घरेलू स्थिति में मौलिक परिवर्तन हुआ है, और सभी पक्षों के लिए तालिबान से संपर्क करना और उनका सक्रिय रूप से मार्गदर्शन करना आवश्यक है। विशेष रूप से, अमेरिका को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अफगानिस्तान को तत्काल आवश्यक अर्थव्यवस्था, जन-जीवन, और मानवीय सहायता प्रदान करनी चाहिए, ताकि अफगानिस्तान की नयी शासन को सरकारी संस्थानों के सामान्य संचालन को बनाए रखने, सामाजिक स्थिरता बनाए रखने, मुद्रा अवमूल्यन और कीमत की वृद्धि पर अंकुश लगाने में मदद मिल सके और अफगानिस्तान जल्द से जल्द शांतिपूर्ण पुनर्निर्माण की राह पर चल सके।

वांग यी ने कहा कि तथ्यों ने एक बार फिर साबित कर दिया कि अफगान युद्ध से अफगानिस्तान में आतंकवादी ताकतों को खत्म करने का लक्ष्य हासिल नहीं हुआ। अमेरिका और नाटो के सैनिकों की जल्दबाजी वापसी से विभिन्न आतंकवादी संगठनों के वापस आने की संभावना है। अमेरिका को अफगानिस्तान की संप्रभु स्वतंत्रता के सम्मान के आधार पर अफगानिस्तान में आतंकवाद और हिंसा को रोकने में मदद करने के लिए ठोस कार्रवाई करनी चाहिए, न कि दोहरे मानक अपनाए या आतंकवाद का चयनात्मक दमन करे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.