logo-image

दुनिया के सबसे बड़े चाय उत्पादक देश में क्या हालात हैं चाय बागानों के?

दुनिया के सबसे बड़े चाय उत्पादक देश में क्या हालात हैं चाय बागानों के?

Updated on: 03 Sep 2021, 07:25 PM

बीजिंग:

चीन में सैकड़ों वर्षों से चाय उत्पादन और चाय पीने की परम्परा रही है। चीन में उगायी जाने वाली चाय दुनिया भर में मशहूर है। ऐसे में मन में जिज्ञासा होती है कि चीन में इतने बड़े पैमाने पर चाय का उत्पादन कैसे होता है। चीन के चाय बागानों की स्थिति कैसी होगी। इन सवालों का जवाब जानने सीएमजी के संवाददाताओं की टीम पहुंची हूबेइ प्रांत के स्यांगयांग शहर से करीब सौ किमी. दूर कूछंग काउंटी में। जहां हजारों एकड़ जमीन में चाय की खेती होती है। जिनमें हजारों मजदूर काम करते हैं। यहां की शानदार भौगोलिक स्थिति और सीढ़ीदार खेत चाय उत्पादन के बेहद मुफीद वातावरण तैयार करते हैं। साथ ही मौसम और तापमान भी अच्छी क्वालिटी की चाय के किए उचित होता है।

इस इलाके में चाय उत्पादन से जुड़े श़ख्स लियो च्या के अनुसार चाय उगाने और पत्तियां तोड़ने के लिए सबसे अच्छा मौसम मार्च से अक्तूबर महीने के बीच माना जाता है। उन्होंने बताया कि इस पूरी काउंटी में हर वर्ष बड़ी मात्रा में चाय की खेती होती है। जो कि चीन के विभिन्न शहरों में भेजी जाती है। जबकि अमेरिका, जर्मनी, जापान, मलेशिया, यूएई व कैमरून आदि देशों को इसका निर्यात होता है। पहाड़ों में बसे इन गांवों में सदियों से चाय उगायी जाती रही है। डिमांड बढ़ने के साथ-साथ तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया जाने लगा है। टी-गार्डन में स्थानीय श्रमिकों के साथ पत्तियां तोड़ने के बाद हमने पत्तियों को सुखाने और पतीलों में फ्ऱाई करने का तरीका भी देखा। गौरतलब है कि हूबेइ चीन के चार प्रमुख चाय उत्पादक क्षेत्रों में से एक है।

हमें बताया गया कि यहां से बाजार में जाने वाली चाय की कीमत एक हजार रुपए प्रति किलो से पंद्रह हजार रुपए प्रति किलो तक होती है। हालांकि चीन में चाय पीने का तरीका भारत से अलग है। वहीं चीनी लोग बिना चीनी वाली ग्रीन-टी, रेड-टी व ़फ्लावर-टी पीना पसंद करते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। चीन में इंडिया की तरह मिल्क-टी और मसाला चाय न के बराबर इस्तेमाल होती है।

एक रिपोर्ट की अनुसार साल 2019 में चीन में लगभग 1.8 मिलियन मीट्रिक टन ग्रीन-टी का उत्पादन हुआ। जाहिर है कि चीन विश्व का सबसे बड़ा चाय उत्पादक देश है, और दूसरे देशों को प्रति वर्ष तीन लाख मीट्रिक टन चाय की सप्लाई करता है।

(अनिल आजाद पांडेय, चाइना मीडिया ग्रुप,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.