News Nation Logo

शी चिनफिंग बोले- कोरोना महामारी से निपटने के लिए चीन-रूस एक दूसरे को मदद करेगा

 चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 3 सितंबर को वीडियो लिंक के जरिये छठे पूर्वी आर्थिक मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण दिया. 

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Sep 2021, 10:24:49 PM
china

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:

 चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 3 सितंबर को वीडियो लिंक के जरिये छठे पूर्वी आर्थिक मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण दिया. शी ने अपने भाषण में कहा कि आज चीनी जनता के जापानी अतिक्रमण विरोधी युद्ध यानी विश्व फासिस्ट विरोधी युद्ध की विजय की 76वीं वर्षगांठ की स्मृति दिवस है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दूसरे विश्व युद्ध की विजय की उपलब्धियों की डटकर रक्षा करना और इतिहास की हकीकत की सुरक्षा कर इतिहास से सबक लेकर भविष्य की रचना करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि नए युग में चीन-रूस सर्वांगीण रणनीतिक समन्वित साझेदारी की मजबूत प्रेरणात्मक शक्ति और उज्‍जवल भविष्य है. उन्होंने बल दिया कि पूर्वोत्तर एशिया क्षेत्रीय सहयोग गंभीर चुनौती के साथ महत्वपूर्ण मौके का सामना भी कर रहा है. विभिन्न पक्षों को एक साथ मौजूदा कठिनाइयों को दूर कर विकास को आगे बढ़ाना चाहिए.

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि हमें कोविड-19 महामारी के निपटारे में एक दूसरे को मदद देना और टीका तथा वायरस उत्पत्ति जांच के राजनीतिकरण का डटकर विरोध करना चाहिए. हमें पारस्परिक सहयोग बढ़ाकर बेल्ट एंड रोड तथा यूरोशियाई आर्थिक संघ के जुड़ाव को गहराना चाहिए. शी ने कहा कि चीन ने चौतरफा तौर पर आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण का नया अभियान शुरू किया है.

उन्होंने आगे कहा कि चीन विभिन्न पक्षों के साथ सच्चे बहुपक्षवाद का पालन कर मानव समुदाय का साझा भविष्य निर्मित करने की ओर स्थिरता से आगे बढ़ेगा. 2 से 4 सितंबर तक चलने वाला छठा पूर्वी आर्थिक मंच रूस के वलादिवोस्टोक में चल रहा है. इस साल का मुख्य विषय विश्व परिवर्तन की पृष्ठभूमि में सुदूर पूर्व का नया मौका है.

 

First Published : 03 Sep 2021, 07:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.