logo-image

डिजिटलीकरण चीन के सेवा व्यापार विकास का नया चालक बना

डिजिटलीकरण चीन के सेवा व्यापार विकास का नया चालक बना

Updated on: 03 Sep 2021, 06:50 PM

बीजिंग:

चीन अंतरराष्ट्रीय सेवा व्यापार मेला 2021 एक विश्व-प्रसिद्ध इवेंट है, जो इस साल 2 सितंबर को देश की राजधानी बीजिंग में शुरू हुआ। इस सेवा व्यापार मेला में भाग लेने के लिए दुनिया भर के व्यवसायी और उद्योग जगत के नेता गुरुवार को बीजिंग में एकत्र हुए। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वीडियो लिंक के माध्यम से इवेंट के वैश्विक सेवा व्यापार शिखर सम्मेलन में भाषण दिया।

चीन अंतरराष्ट्रीय सेवा व्यापार मेला 2021 कैंटन फेयर और चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो के साथ-साथ चीन के खुलेपन व सुधार के लिए तीन विश्व-स्तरीय प्रदर्शनी मंचों में से एक है। इसके अलावा, सेवाओं में वैश्विक व्यापार में सबसे बड़ी व्यापक प्रदर्शनी के रूप में, यह अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शकों के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने, व्यापार सौदाबाजी करने और सामान्य विकास प्राप्त करने के लिए व्यापार के अवसरों को साझा करने के लिए प्रथम श्रेणी का मंच प्रदान करता है।

सेवाओं में व्यापार आज के वैश्विक व्यापार का सबसे गतिशील हिस्सा है, साथ ही वैश्विक विकास की संभावना का एक स्रोत भी है। वर्तमान में, विश्व के आर्थिक उत्पादन का 60 प्रतिशत सेवा उद्योग से आता है, और सेवा निर्यात, जो विश्व के कुल निर्यात मात्रा का 20 प्रतिशत है, वैश्विक विदेशी व्यापार में जोड़े गए कुल मूल्य का लगभग आधा योगदान देता है।

हाल के वर्षों में वैश्विक सेवा व्यापार के तेजी से विकास के साथ, सेवा व्यापार मेला विश्व आर्थिक विकास के लिए एक नई प्रेरक शक्ति बन गया है, और आधुनिक दुनिया में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जब विश्व अर्थव्यवस्था संभावित मंदी के दौर से गुजर रही है, तो सेवा व्यापार मेला डिजिटल भविष्य और सेवा-संचालित विकास की ओर के विषय के साथ, व्यापक रूप से खुलेपन के लिए चीन के संकल्प को प्रदर्शित करता है, और देश के उच्च-स्तरीय खुलेपन को भी प्रदर्शित करता है जिसका लक्ष्य दुनिया के साथ आम विकास प्राप्त करना है।

इस बार, वैश्विक अर्थव्यवस्था का डिजिटलीकरण चीन अंतरराष्ट्रीय सेवा व्यापार मेला 2021 के लिए एक गर्म शब्द बन गया है। इस साल छह दिवसीय मेले का मुख्य फोकस डिजिटल सेवाएं हैं, जो कि प्रचुर अवसरों के सृजन के माध्यम से अपने सहयोग का विस्तार करना है।

डिजिटल सेवाएं वैश्विक व्यापार के लिए एक नया इंजन बन गई हैं। विश्व व्यापार संगठन द्वारा प्रकाशित 2020 की विश्व व्यापार रिपोर्ट में दिखाया गया है कि लगभग 115 देशों ने डिजिटल-संबंधित नीतियों का अनावरण किया है, विभिन्न ²ष्टिकोणों से डिजिटल उत्पादन और नवाचार को बढ़ावा दिया है।

चीन में डिजिटल औद्योगीकरण तेजी से विकसित हो रहा है। सेवा उद्योग, औद्योगिक इंजीनियरिंग और कृषि उद्योग में डिजिटल अर्थव्यवस्था की प्रवेश दर 2019 में क्रमश: 37.8 प्रतिशत, 19.5 प्रतिशत और 8.2 प्रतिशत तक पहुंच गई है, और डिजिटल औद्योगीकरण का मूल्य वर्धित 7.1 खरब युआन तक पहुंच गया है।

सॉफ्टवेयर और इंटरनेट उद्योगों में डिजिटलीकरण के अनुपात में सुधार जारी है, और उद्योग डिजिटलीकरण विकास को बढ़ावा देने के लिए डेटा एकीकरण महत्वपूर्ण है।

हाल के वर्षों में चीन में छलांग लगाने वाली डिजिटल वृद्धि देश द्वारा अपनाए गए उच्च गुणवत्ता वाले विकास के लिए एक प्रमुख प्रेरक शक्ति बन गई है। बेहतर विकास हासिल करने के चीन के प्रयास, वैश्विक स्तर पर, दुनिया की महामारी के बाद की रिकवरी के लिए एक बढ़ावा होगा, जो कि सकारात्मक संकेत हैं।

डिजिटल अर्थव्यवस्था का विकास पूरे समाज में एक स्पष्ट प्राथमिकता बन गया है। देश की 14वीं पंचवर्षीय योजना और वर्ष 2035 तक लंबी दूरी के उद्देश्यों में डिजिटल विकास को गति देना और एक डिजिटल चीन का निर्माण करना भी निर्धारित किया गया है।

डिजिटल सेवाएं एक विकल्प से एक आवश्यकता की ओर धीरे-धीरे परिवर्तित हो रही हैं, क्योंकि सेवा क्षेत्र में पारंपरिक रूपों, जैसे कि पर्यटन और परिवहन, ने कोरोना महामारी की तगड़ी मार झेली है।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि साल 2020 में, सेवाओं में चीन का डिजिटल रूप से वितरण योग्य व्यापार साल-दर-साल 8.4 प्रतिशत बढ़ा और कुल सेवा व्यापार का 44.5 प्रतिशत था।

लाइवस्ट्रीमिंग, ई-कॉमर्स, मानवरहित लॉजिस्टिक्स और डिजिटल सेवाओं के अन्य रूप फलफूल रहे हैं। चीन उच्च गुणवत्ता वाले विकास के लिए उपजाऊ मिट्टी प्रदान करने के लिए डिजिटल उद्योग के अपने विनियमन को भी मजबूत कर रहा है। जाहिर है, चीन के उच्च-स्तरीय खुलेपन से एक खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण को मजबूती मिलेगी और दुनिया भर के लोगों को लाभ होगा।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.