logo-image

चीनी राष्ट्र के साझा समुदाय को मजबूत करें : शी चिनफिंग

चीनी राष्ट्र के साझा समुदाय को मजबूत करें : शी चिनफिंग

Updated on: 29 Aug 2021, 09:30 PM

बीजिंग:

27 से 28 अगस्त तक नये चीन की स्थापना के बाद 5 वीं केंद्रीय जातीय कार्य बैठक पेइचिंग में आयोजित हुई। इस अहम बैठक पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने व्यवस्थित तौर पर जातीय कार्य के सुधार पर महत्वपूर्ण विचारों का व्याख्या किया। उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्र के साझे समुदाय की चेतना मजबूत करना नये युग में जातीय कार्य का आधार है।

शी चिनफिंग ने साफ कहा कि चीनी राष्ट्र के साझे समुदाय की चेतना की मजबूती का मतलब है कि विभिन्न जातियों की जनता को सुख-दु:ख, मान-अपमान, जीवन-मरण और साझे भाग्य वाले समान समुदाय की चेतना मजबूत करनी चाहिए। समानता पर जोर देने के साथ विभिन्नता का सम्मान भी किया जाना चाहिए।

शी चिनफिंग ने बल दिया कि विभिन्न जातियों को चीनी राष्ट्र के हित को प्राथमिकता देनी चाहिए और अपनी जातीय चेतना को चीनी राष्ट्र के समान समुदाय की चेतना के अनुरूप होकर उसकी सेवा करनी चाहिए। इसके साथ चीनी राष्ट्र के साझे समुदाय के समग्र हित पूरे करने के दौरान विभिन्न जातियों के ठोस हित पूरे किये जाएंगे।

उन्होंने चीनी संस्कृति और विभिन्न जातियों की संस्कृति के संबंधों का अच्छा निपटारा करने की चर्चा की। उन्होंने इस बैठक में यह भी जोर दिया कि विभिन्न जातियों को समाजवादी आधुनिकीकरण की ओर बढ़ाना चाहिए।

(साभार-चाइना मीडियाग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.