logo-image

शी चिनफिंग ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई राज्यों के समुदाय के छठे शिखर सम्मेलन में वीडियो भाषण दिया

शी चिनफिंग ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई राज्यों के समुदाय के छठे शिखर सम्मेलन में वीडियो भाषण दिया

Updated on: 19 Sep 2021, 07:45 PM

बीजिंग:

18 सितंबर को लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई राज्यों के समुदाय का छठा शिखर सम्मेलन मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में आयोजित हुआ। वर्तमान अध्यक्ष देश मेक्सिको के आमंत्रण पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शिखर सम्मेलन में एक वीडियो भाषण दिया।

शी चिनफिंग ने कहा कि 10 वर्षों पहले स्वतंत्रता और आत्म-सुधार की खोज के तहत लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई राज्यों का समुदाय स्थापित हुआ। यह क्षेत्रीय एकीकरण की प्रक्रिया में एक मील का पत्थर है। 10 वर्षों में इस समुदाय ने क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की रक्षा करने, समान विकास को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चीन लैटिन अमेरिकी और कैरेबियन राज्यों के समुदाय के साथ संबंध के विकास पर बड़ा ध्यान देता है, चुनौतियों से निपटने और सहयोग करने के लिए क्षेत्रीय देशों का समन्वय करने में इस समुदाय का समर्थन करता है।

शी चिनफिंग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्थिति बदल रही है, लेकिन दोनों पक्षों के बीच संबंध समानता,आपसी लाभ, सृजन, खुलेपन और लोगों के लाभ के एक नये युग में प्रवेश किया गया। अचानक रूप से फैली कोविड-19 महामारी का सामना करते हुए दोनों पक्षों ने एक दूसरे की सहायता दी, पूरी तरह से महामारी विरोधी सहयोग किया। चीन लगातार लातिन अमेरिका और कैरेबियन देशों को सहायता देगा, ताकि क्षेत्रीय देशों को जल्द से जल्द महामारी से उबरने में मदद करें और आर्थिक और सामाजिक विकास को बहाल करें।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.