News Nation Logo
Banner
Banner

वरिष्ठ सीपीसी अधिकारी ने इतिहास की याद के साथ उज्‍जवल भविष्य रचने पर जोर दिया

वरिष्ठ सीपीसी अधिकारी ने इतिहास की याद के साथ उज्‍जवल भविष्य रचने पर जोर दिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Sep 2021, 07:35:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: 18 सितंबर घटना की 90वीं वर्षगांठ पर पूर्वोत्तर चीन के ल्यायोनिंग प्रांत की राजधानी शनयांग शहर में घंटा बजाकर अलार्म जारी करने की रस्म आयोजित हुई। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो के स्थाई सदस्य और सीपीसी केंद्रीय अनुशासन निरीक्षण कमेटी के सचिव चाओ लची ने इस रस्म में भाषण दिया ।

ध्यान रहे 18 सितंबर 1931 में जापानी सेना ने शनयांग के पास अपने नियंत्रण में स्थित रेलवे का एक भाग बम से नष्ट कर चीनी सेना पर दोष ठहराया और इसी बहाने से शनयांग पर हमला बोला था।

चाओ लची ने अपने भाषण में बल दिया कि इस रस्म के आयोजन का उद्देश्य दुखद इतिहास तथा पूर्व क्रांतिकारी शहीदों की स्मृति करना, जापानी अतिक्रमण विरोधी युद्ध की भावना का प्रचार करना और बेहतर भविष्य रचना है। उन्होंने कहा कि शांति को संघर्ष की जरूरत है। उसे मूल्यवान समझकर सुरक्षित करना है। चीन शांतिपूर्ण विकास पर कायम रहकर शांतिप्रिय सभी देशों और जनता के साथ मानव के साझे भविष्य के निर्माण को बढ़ाएगा।

18 मिनट 9 बजकर चा लची और अन्य नेताओं तथा विभिन्न जगतों के प्रतिनिधियों ने एक विशाल घंटे को 14 बार बजाया, जिसका प्रतीक है कि चीनी जनता ने जापानी अतिक्रमण के खिलाफ 14 साल तक असाधारण लड़ाई लड़ी।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Sep 2021, 07:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो