logo-image

बुजुर्गों की देखभाल की जाए, उनके वृद्ध जीवन को और बेहतर बनाया जाए

बुजुर्गों की देखभाल की जाए, उनके वृद्ध जीवन को और बेहतर बनाया जाए

Updated on: 19 Sep 2021, 07:30 PM

बीजिंग:

हर वर्ष 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय मनोभ्रंश दिवस भी कहा जाता है। मनोभ्रंश रोग की खोज जर्मन डॉक्टर एलोइस अल्जाइमर द्वारा सन 1906 में की गई। इस तरह इसे अल्जाइमर डिजीज (एडी) नाम दिया गया। इसके कारण रोगी की स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य कम हो जाते हैं, उनके व्यवहार में विचलन पैदा होता है, यहां तक कि कुछ पागल कल्पनाएं पैदा होती हैं, और धीरे-धीरे उनके सामाजिक जीवन के अनुकूल होने की क्षमता खत्म हो जाती है। इस वर्ष 21 सितंबर को 28वां विश्व अल्जाइमर दिवस है, जिसकी थीम है रोग और खुद को जानें, जल्द निदान से शीघ्र बुद्धि प्राप्त करें।

वर्तमान में चीन जनसंख्या की उम्र बढ़ने के तेजी से विकास के चरण में प्रवेश कर चुका है। बुजुर्ग आबादी की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। देश में जीवन प्रत्याशा में निरंतर वृद्धि के साथ, उम्र बढ़ने वाले समाज में अल्जाइमर रोग एक आम समस्या बन गई है। इस वर्ष 11 मई को, राष्ट्रीय सांख्यिकी बूयरो द्वारा जारी सातवीं राष्ट्रीय जनगणना के मुख्य आंकड़ों के अनुसार, चीन में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों की संख्या 26 करोड़ 40 लाख है, जो कुल जनसंख्या का 18.7 प्रतिशत है। वहीं, 65 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों की संख्या 19 करोड़ है, जो कुल जनसंख्या का 13.5 प्रतिशत हिस्सा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के प्रधान निंग चीत्से के मुताबिक, जनसंख्या का बुढ़ापा सामाजिक विकास में एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति है, और यह भविष्य में लंबे समय तक चीन की बुनियादी राष्ट्रीय स्थिति भी है।

आंकड़ों के मुताबिक, चीन में अल्जाइमर के रोगियों की संख्या दुनिया में पहले स्थान पर है, लेकिन इस रोग के उपचार की दर अपेक्षाकृत कम है। इसके कारणों में चीन की जनसंख्या की तेजी से उम्र बढ़ने की प्रवृत्ति के अलावा, एक और महत्वपूर्ण कारण है कि बहुत से लोगों के पास इस बीमारी के बारे में अभी भी गलतफहमी मौजूद है। परिवार के कई सदस्य बीमारी को ठीक से नहीं पहचानते, और घर में अल्जाइमर रोग से ग्रस्त बुजुर्ग के प्रति दूसरे परिवार सदस्य को लगता है कि वह बढ़ती उम्र की वजह से उलझन होता है या तो यह उसकी सामान्य विकास स्थिति है। इस कारण बुजुर्ग का रोग गंभीर रूप से विकसित हो जाता है, जिससे रोगी और परिवार पर भारी बोझ पड़ता है।

चीन में एक कहावत है कि घर में एक बुजुर्ग, जैसे कोई खजाना हो। घर में बुजुर्ग बच्चों के दिलों का ठोस सहारा है। उन्होंने समाज के विकास और परिवार के निर्माण में योगदान दिया था, उन्हें अपने वृद्ध जीवन का आनंद लेने देना उनके बच्चों की जिम्मेदारी और दायित्व है। बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए केवल कभी-कभी फोन करना या त्यौहारों की छुट्टियों में दूर के कार्य स्थल से घर वापस लौटना काफी नहीं है, इससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि हम बुजुर्गों के विचारों को समझें और उनके साथ-साथ रहें।

बाल सफेद होने का सामना करने के दौरान हमें बुजुर्गों के शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के साथ-साथ उनके मानसिक स्वास्थ्य का भी अधिक ख्याल रखना चाहिए, ताकि उनका बुढ़ापा और सुन्दर हो। बुजुर्गों का और अच्छी गुणवत्ता वाला जीवन बिताने के लिए पूरे समाज को देखभाल और कोशिश की आवश्यकता है।

(थांग युआनक्वेइ, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.