logo-image

चीन द्वारा आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्तियों की पहली खेप अफगानिस्तान पहुंची

चीन द्वारा आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्तियों की पहली खेप अफगानिस्तान पहुंची

Updated on: 30 Sep 2021, 08:05 PM

बीजिंग:

स्थानीय समय के अनुसार 29 सितंबर की रात चीनी सरकार द्वारा आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्तियों की पहली खेप अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची। अफगान अल्पकालीन सरकार के शरणार्थी मामला मंत्रालय के कार्यवाहक मंत्री खलील हक्कानी और कार्यवाहक उप मंत्री अलसाला खान हरुतिक व कारी महमूद शाह साहिब आदि लगभग 10 अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर इन आपूर्तियों का स्वागत किया। चीन और अफगानिस्तान दोनों पक्षों ने हैंडओवर समारोह का आयोजन किया। अफगानिस्तान में चीनी राजदूत वांग यू और अफगान अल्पकालीन सरकार के शरणार्थी मामला मंत्रालय के कार्यवाहक मंत्री खलील हक्कानी ने इस समारोह की संयुक्त मेजबानी की।

राजदूत वांग यू ने कहा चीन अफगानिस्तान का मैत्रिपूर्ण पडोसी है। चीन अफगान लोगों की जरूरतों पर ध्यान देना जारी रखता है। हाल ही में चीनी नेताओं ने अफगानिस्तान से संबंधित अधिक बहुपक्षीय बैठक में भाग लिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान के लिये आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्ति प्रदान करने की बार-बार अपील की।

उन्होनें कहा कि अब अफगानिस्तान मानवता, आजीविका और महामारी आदि गंभीर चुनौतियों का सामना करता है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मिलकर अफगानिस्तान की मदद करने के लिये हर संभव प्रयास करने चाहिये। विशेषकर अफगानिस्तान की मौजूदा विकट स्थिति के आरंभकर्ताओं की तरह कुछ देशों को अफगानिस्तान से संबंधित वादा वास्तविक रूप से निभाना चाहिये। साथ ही, अफगान लोगों की कठिनाइयों को हल करने के लिये इन देशों को अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्य उठाना चाहिये।

मंत्री खलील हक्कानी ने कहा कि चीन अफगानिस्तान का अच्छा दोस्त और पड़ोसी है। उन्होंने चीन को धन्यवाद प्रकट किया कि अफगान लोगों की सबसे कठिन अवधि में चीन ने अगानिस्तान को आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्ति प्रदान की।

अफगानिस्तान के लिये चीन दवारा सहायता बर्फ में चारकोल की तरह है। अफगान लोग चीन की सहायता को कभी नहीं भूलेंगे। अफगानिस्तान में सर्दी आ रही है। दस लाख से अधिक विस्थापित लोगों को वस्त्र और खाद्य आदि आपूर्ति की काफी जरूरत है। उम्मीद है कि चीन अफगानिस्तान के लिये आगे सहायता और मदद कर सकेगा। शरणार्थी मामला मंत्रालय वास्तविक आवश्यकता वाले लोगों के हाथों में ये सभी आपूर्ति समय पर वितरित करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.