logo-image

चीन में शहीद स्मृति दिवस मनाया गया, नायकों के सम्मान में फूल अर्पित

चीन में शहीद स्मृति दिवस मनाया गया, नायकों के सम्मान में फूल अर्पित

Updated on: 30 Sep 2021, 07:55 PM

बीजिंग:

इस वर्ष चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ है। 30 सितंबर को चीन का शहीद स्मृति दिवस है।

इस दिन सुबह, राजधानी पेइचिंग स्थित थ्येनआनमन चौक पर जन नायकों के सम्मान में फूल अर्पित करने की रस्म आयोजित की गई। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित कई नेताओं और देश के विभिन्न तबकों के प्रतिनिधियों ने रस्म में भाग लिया और नायकों को फूल अर्पित किए।

थ्येनआनमन चौक पर लाल रंग के राष्ट्रीय झंडे लगे हुए हैं। चौक के केंद्र में मातृभूमि को शुभकामनाएं और राष्ट्रीय दिवस की बधाई शब्द लिखे बड़े आकार वाली फूलों की टोकरी लगायी गई हैं।

सुबह दस बजे, राष्ट्रपति शी चिनफिंग, प्रधानमंत्री ली खछ्यांग सहित नेतागण थ्येनआनमन चौक पर आए। राष्ट्रीय गीत गाने के बाद सभी लोगों ने मौन खड़े होकर चीनी जन मुक्ति और देश के निर्माण कार्य के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद सीपीसी केंद्रीय समिति, राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा, राज्य परिषद, जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की राष्ट्रीय समिति, केंद्रीय सैन्य आयोग, विभिन्न लोकतांत्रिक दलों, लोक संगठनों और विभिन्न जगतों के नागरिकों, बूढ़े योद्धाओं और कॉमरेडों, शहीदों के परिजनों आदि द्वारा तैयार फूल की टोकरियां अर्पित की गईं।

अपूर्ण आंकड़ों के मुताबिक, आधुनिक समय के बाद से चीन में 2 करोड़ से अधिक शहीदों ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता और लोगों की स्वतंत्रता और सुखमय जीवन के लिए बलिदान दिया। अगस्त 2014 में चीनी विधान संस्थान ने 30 सितंबर को शहीदों के स्मारक दिवस के रूप में स्थापित किया। हर साल 30 सितंबर को शहीदों की स्मृति में गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.