logo-image

वर्ष 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक से जुड़ी महामारी-रोधी नीति जारी

वर्ष 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक से जुड़ी महामारी-रोधी नीति जारी

Updated on: 30 Sep 2021, 07:50 PM

बीजिंग:

29 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की कार्यकारी कमेटी के सम्मेलन का आयोजन किया। अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स इस सम्मेलन में उपस्थित हुए। सम्मेलन में वर्ष 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक और शीतकालीन पैरालंपिक में महामारी की रोकथाम से जुड़े महत्वपूर्ण नीति-नियमों पर चर्चा की गयी।

पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक आयोजन कमेटी ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के साथ अध्ययन व विचार-विमर्श के बाद निम्न कई मामलों की व्याख्या की।

पहला, गंभीरता से टीका लगाने की नीति लागू की जाएगी। जिन लोगों ने चीन आने से 14 दिन पहले पूरी टीकाकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है, वे प्रवेश के बाद सीधे क्लोज्ड-लूप प्रबंधन में प्रवेश कर सकेंगे। जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है या जिन्होंने टीकाकरण का पूरा कोर्स पूरा नहीं किया है, उन्हें प्रवेश के बाद 21 दिनों के लिए संगरोध और निगरानी में रखा जाएगा।

दूसरा, 23 जनवरी से शीतकालीन पैरालंपिक की समाप्ति तक क्लोज्ड-लूप प्रबंधन किया जाएगा, ताकि शीतकालीन ओलंपिक व शीतकालीन पैरालंपिक के सुरक्षित आयोजित को सुनिश्चित किया जा सके।

तीसरा, विश्व में कोविड-19 महामारी की गंभीर स्थिति के मद्देनजर विदेशी दर्शकों को टिकट नहीं बेचने का फैसला किया गया। टिकट केवल चीन में दर्शकों को बेचे जाएंगे जो महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए प्रासंगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

चौथा, पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक आयोजन समिति और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सभी गतिविधियों का मूल्यांकन और अनुकूलन कर रही हैं। सभी हितधारक भी जब तक जरूरी न हो चीन में न आने के सिद्धांत को समूहों के संगठन और कार्य योजनाओं में भी अपनाएंगे।

पांचवां, शीतकालीन ओलंपिक गांव में रहने वाले एथलीटों और टीम के कुछ अधिकारियों को छोड़कर, सभी पंजीकृत कर्मी पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक आयोजन कमेटी द्वारा हस्ताक्षरित होटल में रहेंगे, और महामारी की रोकथाम और नियंत्रण की आवश्यकताओं का पालन करेंगे।

छठा, देश और विदेश में शीतकालीन ओलंपिक के सभी प्रतिभागी और स्टाफ सदस्य, जो क्लोज्ड लूप में प्रवेश करते हैं, दैनिक न्यूक्लिक एसिड परीक्षण से गुजरेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.