logo-image

चीन में सर्वांगीण खुशहाल समाज का निर्माण विश्व शांति व विकास के लिए व्यापक योगदान

चीन में सर्वांगीण खुशहाल समाज का निर्माण विश्व शांति व विकास के लिए व्यापक योगदान

Updated on: 29 Sep 2021, 09:30 PM

बीजिंग:

चीन सरकार ने 28 सितंबर को चीन में सर्वांगीण खुशहाल समाज नामक एक श्वेत पत्र जारी किया, जिसमें चीन द्वारा खुशहाल समाज के निर्माण की प्रक्रिया में और चीनी तरीके के आधुनिकीकरण निर्माण में प्राप्त अनुभव साझा किए गए हैं। साथ ही सर्वांगीण खुशहाल समाज क्या है, चीन कैसे खुशहाल समाज का निर्माण करता है, चीन का खुशहाल समाज दुनिया को क्या देता है, जैसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सवालों का जवाब भी दिया गया।

सर्वांगीण खुशहाल समाज सभी चीनी जनता के लिए है, जबकि आर्थिक विकास आधार है। जन-जीवन का सुधार सबसे प्रत्यक्ष साबित हुआ है। चीन ने अति गरीबी समस्या का हल किया और यह सर्वांगीण खुशहाल समाज के निर्माण का प्रतीक सूचकांक बन गया है।

उल्लेखनीय बात यह है कि खुशहाल समाज के निर्माण की प्रक्रिया में चीन विश्व में वन्य संसाधन और रोपित वनों का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश भी बना है, जिससे चीनी लोग और बेहतर पारिस्थितिकी वातावरण का उपभोग कर सकते हैं।

विश्व में सबसे बड़ी आबादी वाला देश और दुनिया में सबसे बड़ा विकासमान देश होने के नाते, चीन में सर्वांगीण खुशहाल समाज का निर्माण करना खुद ही विश्व शांति व विकास के लिए भारी योगदान है। चीन का अनुभव कई विकासमान देशों को आधुनिकीकरण की ओर बढ़ने का नया रास्ता भी प्रदान करता है।

हालांकि खुशहाल समाज से चीनी लोग और बेहतर जीवन बिता सकते हैं, फिर भी चीन में विकास के असंतुलन की समस्या अभी भी मौजूद रही है। सभी लोगों के तमाम विकास और समान समृद्धि के लक्ष्य को साकार करने के लिए चीनी लोग आगे संघर्ष करते रहेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.