logo-image

खुशहाल समाज के निर्माण और विश्व शांति व विकास के लिए चीन का भारी योगदान

खुशहाल समाज के निर्माण और विश्व शांति व विकास के लिए चीन का भारी योगदान

Updated on: 28 Sep 2021, 10:00 PM

बीजिंग:

28 सितंबर को चीनी राज्य परिषद के प्रेस दफ्तर ने चीन में व्यापक खुशहाल समाज नामक एक श्वेत पत्र जारी किया। विश्व में सबसे बड़ी आबादी वाले देश और विश्व में सबसे बड़े विकासशील देश होने के नाते चीन द्वारा खुशहाल समाज का पूरा निर्माण करना विश्व शांति और विकास के लिए चीन का भारी योगदान है।

श्वेत पत्र में कहा गया कि चीन द्वारा खुशहाल समाज का निर्माण करने से विश्व में गरीब आबादी को कम किया गया है। चीन में सुधार और खुलेपन की नीति लागू होने के बाद करीब 77 करोड़ ग्रामीण गरीब लोगों ने गरीबी से छुटकारा पाया है। विश्व में लगभग 20 प्रतिशत की आबादी यानी 1.4 अरब चीनी नागरिक समाजवादी आधुनिक देश के निर्माण की नयी प्रक्रिया पर चलने लगे। यह मानव जाति के इतिहास में अभूतपूर्व बड़ा सुधार और बड़ी घटना है। गरीबी उन्मूलन में चीन द्वारा प्राप्त उपलब्धियों ने विश्व गरीबी उन्मूलन कार्य में योगदान दिया है, विश्वास और शक्ति डाली है।

श्वेत पत्र में यह भी बताया गया कि चीन द्वारा अचल रूप से आपसी लाभ और साझी जीत वाली खुली नीति लागू करने, और उच्च स्तरीय खुलेपन अर्थतंत्र का विकास करने, खुलेपन के नये ढांचे को आगे बढ़ाने से विभिन्न देशों को और अधिक बाजार, निवेश और विकास के अवसर दिये जा सकते हैं।

श्वेत पत्र में यह भी कहा गया कि चीन द्वारा खुशहाल समाज का निर्माण करने से मानव सभ्यता के आधुनिकीकरण की ओर बढ़ने के लिए नये रूप की खोज की गयी। भविष्य में चीन और खुलेपन और समावेशी रूप से दुनिया से सहयोग करेगा, ताकि मानव साझे भाग्य वाले समुदाय की रचना को आगे बढ़ाने के साथ-साथ सुन्दर दुनिया का निर्माण करने के लिए नया योगदान प्रदान कर सके।

श्वेत पत्र में कहा गया कि चीन का सर्वांगीण खुशहाल समाज भौतिक सभ्यता, राजनीतिक सभ्यता, आध्यात्मिक सभ्यता, सामाजिक सभ्यता और पारिस्थितिक सभ्यता के समन्वित विकास के साथ एक समृद्ध समाज है। यह एक समृद्ध समाज है जो लोगों की लगातार बढ़ती मांगों को पूरा करता है, देश को समृद्ध और मजबूत बनाता है, राष्ट्र का पुनरुत्थान करता है, लोगों को खुशहाली देता है, जो एक बहुआयामी, सर्वांगीण संपन्न समाज है।

श्वेत पत्र में बताया गया कि सर्वांगीण खुशहाल समाज आर्थिक विकास का आधार है, साथ ही देश की सांस्कृतिक सॉफ्ट पॉवर की उन्नति भी इससे दिखती है।

चीन में सर्वांगीण खुशहाल समाज का मतलब है कि सभी चीनी नागरिक एक साथ विकास उपलब्धियों को साझा कर सकते हैं, जिसमें साझी समृद्धि को साकार करने का लक्ष्य दिखाया जाता है। यानी 1.4 अरब से ज्यादा चीनी लोग, जो 56 जातियों के हैं, उनकी खुशहाली और सुन्दर जीवन बिताने को सुनिश्चित किया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.