News Nation Logo
कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

नीले आसमान के मेले में मिलें, चौंकाने वाली चीनी ताकत देखें

नीले आसमान के मेले में मिलें, चौंकाने वाली चीनी ताकत देखें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Sep 2021, 10:05:01 PM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: चीन के उच्च-स्तरीय खुलेपन और उच्च-गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास को बढ़ाने और विश्व एयरोस्पेस के विकास में अधिक योगदान देने के लिए, 13वां चीन अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस एक्सपो 28 सितंबर से 3 अक्टूबर तक चीन के क्वांगतोंग प्रांत के चुआहाई अंतरराष्ट्रीय एयरशो सेंटर में आयोजित होगा। इस साल के एयरोस्पेस एक्सपो की थीम शांतिपूर्ण आकाश में रंग जोड़ें है। वर्तमान एक्सपो शांति की रक्षा करने और देश के आर्थिक निर्माण की सेवा करने में सेना को समर्थन देने पर आधारित होगा और मुख्यत: चीन के विमानन उद्योग के विकास के परिणामों को दिखाएगा, चीनी शक्ति, चीनी मूल्य, चीनी भावना पर प्रकाश डालेगा, और केंद्रीय उद्यमों की जिम्मेदारी को प्रदर्शित करेगा।

वर्तमान एयरोस्पेस एक्सपो में चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, रूस, कनाडा और ब्राजील सहित लगभग 40 देशों और क्षेत्रों की 700 कंपनियां भाग लेंगी। इसके अलावा, प्रदर्शनी हॉल की संख्या भी पिछले साल के 8 से बढ़कर 11 तक जा पहुंची। इनडोर प्रदर्शनी का क्षेत्रफल 1 लाख वर्ग मीटर है, जो 14 फुटबॉल मैदानों के बराबर है, जबकि बाहरी प्रदर्शनी का क्षेत्रफल 3.6 लाख वर्ग मीटर है, जो 50 फुटबॉल मैदानों के बराबर है। 100 से अधिक विमानों का प्रदर्शन किया जाएगा। एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में दुनिया के उन्नत स्तर वाले नए उत्पादों, नई प्रौद्योगिकियों, नई सेवाओं और नई उपलब्धियों की विश्व प्रीमियर, चीन में पहली प्रदर्शनी होगी। बता दें कि वर्तमान एक्सपो में चीन 150 स्व-निर्मित विमानन उपकरणों और प्रौद्योगिकी परियोजनाओं का प्रदर्शन करेगा, जिनमें से लगभग 40 प्रतिशत पहली बार प्रदर्शित की जाएंगी।

गौरतलब है कि उद्घाटन समारोह में एयर शो किया जाएगा, जिसने सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित किया। मौके पर भूमि और वायु का सामूहिक प्रदर्शन किया जाएगा। उड़ान प्रदर्शन के संदर्भ में, चीनी वायु सेना की 1 अगस्त एयर शो टीम और चीनी वायु सेना विमानन विश्वविद्यालय की रेड ईगल एयर शो टीम अपना शानदार प्रदर्शन पेश करेंगी। उधर, जमीनी उपकरणों के प्रदर्शन में, वीटी 4 मुख्य युद्धक टैंक,वीटी 5 लाइट मुख्य युद्धक टैंक, वीएन 1 बख्तरबंद वाहन समेत 30 से अधिक प्रकारों के जमीनी उपकरण लाइव प्रदर्शन करेंगे और सैनिकों के दैनिक प्रशिक्षण का अनुकरण करेंगे। मौके पर दर्शकों के लिए शानदार प्रदर्शन लाया जाएगा।

बताया जाता है कि चीन अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस एक्सपो चीनी राज्य परिषद द्वारा स्वीकृत एकमात्र अंतरराष्ट्रीय पेशेवर एयरोस्पेस प्रदर्शनी है, जिसमें उड़ान शो और जमीनी उपकरणों के प्रदर्शन शामिल हैं। 1996 में अपनी स्थापना के बाद से, चीन अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस एक्सपो एयरोस्पेस और रक्षा के क्षेत्रों में एक उच्चस्तरीय अंतरराष्ट्रीय मेला बन गया है और दुनिया के शीर्ष पांच एयर शो में से एक बन गया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Sep 2021, 10:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो