logo-image

शिनच्यांग का जनसंख्या विकास शीर्षक श्वेत-पत्र जारी

शिनच्यांग का जनसंख्या विकास शीर्षक श्वेत-पत्र जारी

Updated on: 26 Sep 2021, 08:10 PM

बीजिंग:

चीनी राज्य परिषद के न्यूज कार्यालय ने 26 सितंबर को शिनच्यांग का जनसंख्या विकास शीर्षक श्वेत-पत्र जारी किया।

इस श्वेत पत्र में कहा गया कि जनसंख्या सामाजिक जीवन का मुख्य अंग है और मानव समाज के अस्तित्व और विकास के लिए पूर्वापेक्षा है। चीन लोक गणराज्य की स्थापना से पहले, शिनच्यांग का आर्थिक और सामाजिक विकास पिछड़ा था, जनसंख्या कम थी, जनसंख्या की गुणवत्ता और औसत जीवन प्रत्याशा कम थी। सन 1949 में नए चीन की स्थापना के बाद से लेकर अब तक, शिनच्यांग में जनसंख्या, खासकर अल्पसंख्यक जातियों की जनसंख्या तेजी से बढ़ी है, जनसंख्या की गुणवत्ता भी लगातार उन्नत हो रही है, और औसत जीवन प्रत्याशा भी बड़े हद तक उन्नत हुई है। आज, शिनच्यांग में व्यापक आर्थिक और सामाजिक विकास हो रहा है, समग्र सामाजिक स्थिति स्थिर है, सभी जातियों के लोग शांति और संतोषजनक तरीके से जीवन यापन कर रहे हैं। शिन्च्यांग में जनसंख्या का विकास संतुलित और स्वस्थ है।

श्वेत-पत्र में यह भी कहा गया कि शिनच्यांग के सामाजिक स्थिरता लाभांश की निरंतर रिलीज के चलते, भविष्य में शिनच्यांग की आबादी, खासकर अल्पसंख्यक जातियों की आबादी में स्थिर वृद्धि बनी रहेगी, जनसंख्या का पैमाना लगातार बढ़ेगा, जनसंख्या की गुणवत्ता निरंतर उन्नत होगी, और जनसंख्या प्रवाह अधिक सक्रिय होगा।

श्वेत पत्र में बल देते हुए कहा गया कि शिनच्यांग की जनसंख्या का विकास आर्थिक और सामाजिक विकास, औद्योगीकरण और आधुनिकीकरण का अपरिहार्य परिणाम है। यह अतीत में किसी भी ऐतिहासिक काल में अतुलनीय है, और तथ्यों का सम्मान करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा इसे अस्वीकार नहीं किया जाएगा। विदेश में चीन-विरोधी ताकतों ने शिनच्यांग में तथाकथित नरसंहार के धोखेबाज झूठ को गढ़ा। उनका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को धोखा देना, अंतरराष्ट्रीय जनमत को गुमराह करना और चीन के विकास और प्रगति को बाधित करना है। उनकी यह खराब मंशा अवश्य ही विफल होगी।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.