logo-image

शीचिनफिंग और फुमियोकिशिदा के बीच हुई फोनवार्ता

शीचिनफिंग और फुमियोकिशिदा के बीच हुई फोनवार्ता

Updated on: 08 Oct 2021, 07:25 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने 8 अक्टूबर को जापानी प्रधानमंत्री फुमियोकिशिदा के साथ फोन पर बात चीत की।

इस दौरान शीचिनफिंग ने जोर देकर कहा कि चीन और जापान करीबी पड़ोसी देश हैं। चीन और जापान के बीच मैत्रीपूर्ण और सहकारी संबंधों को बनाए रखना और विकसित करना दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों के मूल भूतहितो के अनुरूप है, और एशिया, यहां तक कि दुनिया की शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भी अनुकूल है। वर्तमानचीन-जापान संबंधों में अवसर और चुनौतियां दोनों मौजूद हैं। अगले वर्ष चीन और जापान के बीच राजनयिक संबंधों के सामान्यीकरण की 50वीं वर्षगांठ है। आशा है कि दोनों देश एक-दूसरे के करीब चलते हुए संयुक्त रूप से इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक अवसर का स्वागत करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों के विकास की नई संभावनाएं खोलेंगे।

शीचिनफिंग ने कहा कि चीन और जापान को द्विपक्षीय संबंधों के भले-बुरे अनुभवों से सीखना चाहिए, चीन और जापान के बीच चार राजनीतिक दस्तावेजों में स्थापित सिद्धांतों का पालन करना चाहिए और इतिहास सवथाइवान जैसे प्रमुख और संवेदनशील मुद्दों का उचित निपटारा करना चाहिए। साथ ही मतभेदों का अच्छा प्रबंधन करना चाहिए, सही दिशा को संभालते हुए दोनों देशों के संबंधों की राजनीतिक नींव और समग्रस्थिति को बनाए रखना चाहिए।

फुमियोकिशिदा ने चीन के राष्ट्रीयदिवस की बधाई दी। किशिदा ने कहा कि वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्थिति में जापान-चीन संबंध एकनएयुग में प्रवेशकर रहे हैं। जापान चीन के साथ जापान-चीन संबंधों के इतिहास से महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने,अगले साल जापान-चीन राजनयिक संबंधों के सामान्यीकरण की 50 वीं वर्षगांठ के मौके पर नएयुग की आवश्यकताओं के अनुरूप रचनात्मक और स्थिर जापान-चीन संबंधों का निर्माण करने को तैयार है। दोनों पक्षों को बातचीत के जरिए अपनेमत भेदों को दूर करना चाहिए। जापान चीन के साथ आर्थिक सहयोग और गैर-सरकारी आदान-प्रदान को मजबूत करना जारी रखना चाहता है, औरकोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन समेत महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर घनिष्ठ संचार और सहयोग बनाए रखना चाहताहै। जापान पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक की सफलता की प्रतीक्षा कर रहा है।

(साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.