logo-image

वैश्विक विकास के साझा भाग्य समुदाय का निर्माण करें : चीन

वैश्विक विकास के साझा भाग्य समुदाय का निर्माण करें : चीन

Updated on: 07 Oct 2021, 09:55 PM

बीजिंग:

76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की दूसरी समिति ने 6 अक्तूबर को आम बहस आयोजित की। संयुक्त राष्ट्र में स्थित चीन के उप स्थायी प्रतिनिधि ताई पिंग ने सम्मेलन में भाषण देते हुए विकास के मुद्दों पर चीन का रुख स्पष्ट किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बहस में चीनी नेता द्वारा पेश की गयी वैश्विक विकास पहल में शामिल होने के लिए सभी पक्षों का स्वागत किया।

ताई पिंग ने कहा कि मौजूदा कोविड-19 महामारी जारी है, जो वैश्विक गरीबी उन्मूलन व विकास की उपलब्धियों को नुकसान पहुंचा रही है। और विश्व आर्थिक बहाली भिन्न और असंतुलित है। 2030 सतत विकास एजेंडे का कार्यान्वयन नई चुनौतियों का सामना कर रहा है। सभी देशों को अंतर्राष्ट्रीय विकास सहयोग को गहरा करना चाहिए, सतत विकास की तलाश करनी चाहिए, और 2030 एजेंडे के कार्यान्वयन और महामारी के बाद की बहाली में नयी शक्ति लगानी चाहिए। उन्होंने कहा कि, पहला, महामारी विरोधी सहयोग को गहरा करने और महामारी से लड़ने के लिए एकजुट होने की जरूरत है। दूसरा, विकास को प्राथमिकता देते हुए महामारी के बाद आर्थिक बहाली को बढ़ावा देना चाहिए। तीसरा, हरित अवधारणाओं का समर्थन करते हुए वैश्विक चुनौतियों का सक्रिय रूप से मुकाबला करना चाहिए। चौथा, सच्चे बहुपक्षवाद का अभ्यास करते हुए विकास साझेदारी को गहरा करना चाहिए।

ताई पिंग ने कहा कि चीनी नेता ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की 76वीं आम बहस में वैश्विक विकास पहल पेश किया और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से 2030 एजेंडे के कार्यान्वयन को तेज करने, और मजबूत, हरित व स्वस्थ वैश्विक विकास को बढ़ावा देने और वैश्विक विकास के साझे भाग्य समुदाय का निर्माण करने का आह्वान किया। वैश्विक विकास पहल मानवीय प्राथमिकता की मूल अवधारणा पर कायम रहती है और व्यावहारिक सहयोग की एक्शन गाइड का पालन करती है, और खुली व समावेशी साझेदारी की वकालत करती है। जो न केवल चीन के अपने विकास अनुभवों का सारांश है, बल्कि विभिन्न देशों, विशेष रूप से व्यापक विकासशील देसों की विकास मांगों के अनुरूप है। चीन वैश्विक विकास पहल में शामिल होने के लिए सभी देशों का स्वागत करता है, और विभिन्न पक्षों के साथ संपर्क व सहयोग मजबूत करते हुए इस पहल को संयुक्त रूप से बढ़ाने को तैयार है, ताकि 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन और मानव साझे भाग्य समुदाय के निर्माण को तेज किया जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.