logo-image

शी चिनफिंग ने फुमिओ किशिदा को जापान का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी

शी चिनफिंग ने फुमिओ किशिदा को जापान का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी

Updated on: 04 Oct 2021, 10:00 PM

बीजिंग:

4 अक्टूबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जापान के प्रधानमंत्री बनने पर फुमिओ किशिदा को बधाई संदेश भेजा।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और जापान पड़ोसी देश हैं। मैत्रीपूर्ण चीन-जापान साझेदारी संबंधों का विकास करना दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों के मूलभूत हितों के अनुरूप है, और एशिया व दुनिया की शांति, स्थिरता व समृद्धि के लिए भी मददगार है। चीन और जापान को दोनों देशों के बीच चार राजनीतिक दस्तावेजों में निर्धारित विभिन्न सिद्धांतों का पालन करना चाहिए, संवाद और आदान-प्रदान को मजबूत करना चाहिए, आपसी विश्वास और सहयोग को बढ़ाना चाहिए और नए युग की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले चीन-जापान संबंध बनाने का प्रयास करना चाहिए।

उसी दिन, चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने भी फुमिओ किशिदा को बधाई संदेश भेजा, जिसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों को राजनीतिक सहमति बनाए रखनी चाहिए, आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करना चाहिए, द्विपक्षीय संबंधों के सही रास्ते पर स्वस्थ और स्थिर विकास को बढ़ावा देना चाहिए, और संयुक्त रूप से अगले साल चीन और जापान के बीच राजनयिक संबंधों के सामान्यीकरण की 50वीं वर्षगांठ का समान स्वागत करना चाहिए।

बता दें कि जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नए अध्यक्ष फुमिओ किशिदा ने 4 अक्तूबर को प्रतिनिधि सभा और सीनेट के प्रधानमंत्री चुनाव में आधे से अधिक वोट जीते और जापान के 100वें प्रधानमंत्री चुने गए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.