logo-image

चीन और भूटान ने सीमा वार्ता तेज करने के लिए ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

चीन और भूटान ने सीमा वार्ता तेज करने के लिए ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

Updated on: 15 Oct 2021, 07:55 PM

बीजिंग:

चीन सरकार के प्रतिनिधि और विदेश मंत्री के सहायक वु च्यांग हाओ और भूटान सरकार के प्रतिनिधि और विदेश मंत्री तांदी दोर्जी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पेइचिंग और थिंबू में चीन-भूटान सीमा वार्ता तेज करने के लिए तीन कदमों के रोडमैप के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

वु च्यांग हाओ ने कहा कि चीन और भूटान मैत्रीपूर्ण पड़ोसी हैं। दोनों देशों की जनता की परंपरागत मित्रता का लंबा इतिहास है। विश्वास है कि आज हस्ताक्षरित हुआ ज्ञापन दोनों देशों की सीमा वार्ता और दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की प्रक्रिया बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान देगा। चीन भूटान के साथ समानतापूर्ण बर्ताव, शांतिपूर्ण सहअस्तित्व, पारस्परिक लाभ व साझे जीत वाला अच्छा पड़ोसी, दोस्त और साझेदार बना रहेगा।

तांदी दोर्जी ने बताया कि इस ज्ञापन का ऐतिहासिक महत्व है, जो दोनों पक्षों की अनेक साल की कोशिशों और सौहार्दपूर्ण सहयोग का परिणाम है। भूटान चीन के साथ इस ज्ञापन को लागू करेगा, सीमा निर्धारण वार्ता को आगे बढ़ाएगा, और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.