logo-image

चीन में जैव विविधता के संरक्षण व मरम्मत में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल

चीन में जैव विविधता के संरक्षण व मरम्मत में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल

Updated on: 10 Oct 2021, 08:35 PM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता संधि के हस्ताक्षरकतार्ओं का 15वां सम्मेलन (सीओपी15) 11 अक्तूबर को चीन के खुनमिंग शहर में उद्घाटित होगा। इस सम्मेलन से पहले संधि के सचिवालय की कार्यकारी सचिव एलिजाबेथ मारुमा मरेमा ने जैव विविधता के संरक्षण में चीन द्वारा प्राप्त उपलब्धियों का उच्च मूल्यांकन किया, और सम्मेलन की तैयारी के लिये चीन द्वारा की गयी कोशिशों को धन्यवाद भी दिया।

सम्मेलन के न्यूज सेंटर ने 9 अक्तूबर को देशी-विदेशी मीडिया के लिये पहली न्यूज ब्रीफिंग आयोजित की। मरेमा ने कहा कि चीन जैव विविधता संधि में भाग लेने वाले सबसे पहले देशों में से एक है। साथ ही चीन ने जैव विविधता के संरक्षण व मरम्मत कार्य में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। उदाहरण के लिये चीन में विभिन्न प्रकार के 11,800 संरक्षित क्षेत्र हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल 170 मिलियन हेक्टेयर से अधिक है, जो देश के भूमि क्षेत्र का 18 प्रतिशत तक पहुंचा है। चीन ने गंभीरता से संरक्षण से जुड़े कदम उठाये हैं, इसलिये कुछ जीवों के सामने मौजूद खतरे स्पष्ट रूप से कम हो गये हैं। उनके अलावा चीन ने जलीय जैव विविधता को बचाने के लिये यांग्त्जी नदी में मछली पकड़ने पर दस साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कोविड-19 महामारी के कुप्रभाव से सीओपी15 दो बार स्थगित किया गया है। अंत में इस वर्ष के अक्तूबर और अगले वर्ष में दो चरणों में इसका आयोजन करने का फैसला किया गया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.