logo-image

110 साल पहले हुई शिनहाई क्रांति ने हमें क्या सीख दी?

110 साल पहले हुई शिनहाई क्रांति ने हमें क्या सीख दी?

Updated on: 10 Oct 2021, 08:30 PM

बीजिंग:

सौ वर्षों से पहले वर्ष 1917 से वर्ष 1919 तक चीनी क्रांति के प्रणेता सुन यात-सेन नेज्‍जदेश के निर्माण की योजनाल्नामक एक पुस्तक लिखी। इस पुस्तक में चीन के निर्माण के लिये एक महान खाका बनाया गया है। उनमें लगभग 1.6 लाख किमी. लंबे रेल मार्ग का निर्माण, 16 लाख किमी. राज मार्ग का निर्माण, राष्ट्रीय जलमार्गों और नहरों की खुदाई और मरम्मत, सानश्या बांध का निर्माण, और तीन विश्व स्तरीय बड़े बंदरगाहों का निर्माण आदि विषय शामिल हुए हैं।

शिनहाई क्रांति की 110 वीं वर्षगांठ की समृति महासभा में शी चिनफिंग ने कहा कि चीनी राष्ट्र के विकास के प्रति श्री सुन यात-सेन की सुन्दर इच्छा अब पूरी हो गयी या पूरी हो रही है। इतिहास से यह साबित हुआ है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सभी सदस्य श्री सुन यात-सेन द्वारा किये गये क्रांति कार्य के सबसे मजबूत समर्थक, सबसे ईमानदार सहयोगी, और सब से वफादार वारिस हैं।

शी चिनफिंग के अनुसार शिनहाई क्रांति ने हमें यह ऐतिहासिक सीख दी है कि चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान को प्राप्त करने में चीनी जनता की कोशिश पर निर्भर रहने की जरूरत है। आज चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान ने एक अपरिवर्तनीय ऐतिहासिक प्रक्रिया में प्रवेश किया है। इसका भविष्य उज्जवल है, लेकिन रास्ता आसान नहीं होगा। हमें ²ढ़ता से चीनी राष्ट्र के पुनरुत्थान के

रास्ते पर मौजूद हर खतरों व चुनौतियों का मुकाबला करना चाहिये।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.