logo-image

ओलंपिक के आदर्श वाक्य में अधिक एकजुट जोड़ा गया, जिसका असाधारण अर्थ है

ओलंपिक के आदर्श वाक्य में अधिक एकजुट जोड़ा गया, जिसका असाधारण अर्थ है

Updated on: 22 Jul 2021, 07:30 PM

बीजिंग:

32वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल 23 जुलाई को जापान के टोक्यो में शुरू होंगे। इस ओलंपिक खेलों में सबसे आकर्षक बात है कि अंतरराष्ट्रीय ऑलंपिक परिषद (आईओसी) के 138वें पूर्णाधिवेशन ने हाल ही में परिचित ओलंपिक आदर्श वाक्य में अधिक तेज, उच्चतर और अधिक मजबूत के बाद अधिक एकजुट भी जोड़ने का निर्णय लिया।

अधिक तेज, उच्चतर और अधिक मजबूत का आदर्श वाक्य 1894 में आईओसी की स्थापना के वक्त आधुनिक ओलंपिक खेलों के जनक पियरे डी कुवर्तेन द्वारा प्रस्तुत किया गया था। अब इस आदर्श वाक्य में अधिक एकजुट जोड़ने से निस्संदेह ओलंपिक भावना में नया अर्थ शामिल होगा, जिससे दुनिया भर के लोगों की आम अभिलाषा प्रदर्शित है, और वह विभिन्न चुनौतियों को दूर करने में दुनिया के संयुक्त प्रयासों के लिए बहुत महत्वपूर्ण भी है।

वर्तमान स्थिति को देखते हुए, कोविड-19 महामारी अभी भी दुनिया भर में फैल रही है और वैश्विक आर्थिक बहाली भी अधिक नाजुक है। कुछ पश्चिमी राजनीतिज्ञ भू-राजनीतिक संघर्षों और वैचारिक टकरावों में आग में घी डालने का काम करते हैं, और दुनिया भर में विभाजन पैदा करते हैं। इन सभी का आधुनिक ओलंपिक खेलों के मूल मूल्य मानवता के सद्भाव को बढ़ावा देने और एक बेहतर दुनिया के सहनिर्माण पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

नए चौराहे पर खड़े होकर मानव जाति को पहले से कहीं अधिक उत्कृष्टता, मित्रता, सम्मान और एकता की ओलंपिक भावना की वकालत करने की आवश्यकता है। खेल गतिविधियों के माध्यम से बाधाओं और संघर्षों को समाप्त करना और दुनिया भर के लोगों को अधिक एकजुट होने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है।

वास्तव में, जब विभिन्न देशों और विभिन्न संस्कृतियों के एथलीट महामारी के तहत टोक्यो पहुंचते हैं, तो ओलंपिक खेल अपने सबसे महत्वपूर्ण अर्थ को साकार कर सकते हैं, जो दुनिया को एक साथ इकट्ठा करना है और महत्वपूर्ण बात यह है कि ओलंपिक आदर्श वाक्य में अधिक एकजुट जोड़ने से भविष्य में कई चुनौतियों का निपटारा करने में मानव जाति को साहस और शक्ति मिलेगी।

गौरतलब है कि, 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के मेजबान देश के रूप में, चीन ने इस बार विदेशी भागीदारी के इतिहास में सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल भेजा है और सबसे कठोर महामारी-रोधी नीति लागू की है। यह नवीनतम ओलंपिक आदर्श वाक्य का अभ्यास करने के लिए चीन की व्यावहारिक कार्रवाई है और वैश्विक एकता को बढ़ावा देने व चुनौतियों का संयुक्त रूप से मुकाबला करने में नवीनतम योगदान भी है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.