logo-image

चीन हमेशा विकासशील देशों के साथ है - चीनी विदेश मंत्री

चीन हमेशा विकासशील देशों के साथ है - चीनी विदेश मंत्री

Updated on: 22 Jul 2021, 07:15 PM

बीजिंग:

इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र में चीन की कानूनी सीट की बहाली की 50वीं वर्षगांठ है। पिछले 50 वर्षों में, चीन और विकासशील देशों ने हमेशा एक-दूसरे का समर्थन किया है और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लोकतंत्रीकरण, विश्व बहुध्रुवीकरण और आर्थिक वैश्वीकरण की ऐतिहासिक प्रक्रिया को ²ढ़ता से बढ़ावा दिया है। चीन और विकासशील देश विश्व शांति की रक्षा, वैश्विक विकास को बढ़ावा देने और अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने का मुख्य आधार बन गए हैं।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन हमेशा सभी देशों की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करता है, सीरिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का विरोध करता है और सीरियाई मुद्दे के राजनीतिक समाधान को सक्रिय रूप से बढ़ावा देता है। इसके लिए, चीन सरकार ने सीरियाई मुद्दे पर विशेष दूत भी निर्धारित किए थे और सीरिया को मानवीय सहायता प्रदान किए हैं। चीन सीरिया में स्थिरता और पुनर्निर्माण की बहाली में उचित योगदान देने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अपने प्रयासों को जारी रखने का इच्छुक है।

इस साल मई में, फिलिस्तीन और इजराइल के बीच तीव्र संघर्ष फिर से शुरू हो गया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में, चीन ने पांच बार सुरक्षा परिषद में फिलिस्तीन मुद्दे पर विचार-विमर्श करवाया। चीन फिलिस्तीन में मानवीय स्थिति के बिगड़ने पर बहुत ध्यान देता है और मानवीय सहायता प्रदान करता है।

चीन दुनिया का सबसे बड़ा विकासशील देश है। विकासशील देशों के साथ एकता और सहयोग को मजबूत करना चीन की रणनीतिक कूटनीति में है। चीन हमेशा विकासशील देशों का सदस्य रहेगा, विकासशील देशों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा, और विकासशील देशों का हमेशा एक विश्वसनीय मित्र और ईमानदार भागीदार रहेगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.