logo-image

जी 20 वैश्विक कर सुधार को बढ़ावा देने पर सहमत हुआ

जी 20 वैश्विक कर सुधार को बढ़ावा देने पर सहमत हुआ

Updated on: 11 Jul 2021, 08:30 PM

बीजिंग:

जी 20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के महानिदेशकों ने 10 जुलाई को उत्तरी इटली के वेनिस में एक दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया। विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था व स्वास्थ्य, आर्थिक पुनरुत्थान को मजबूत करने, हरित व अनवरत अर्थव्यवस्था व समाज के लिये संक्रमण करने आदि मामलों पर चर्चा की। सम्मेलन में वैश्विक कर सुधार को बढ़ावा देने पर सहमति बन गई ताकि सीमा पार उद्यमों के लिये विश्व में सबसे कम टैक्स रेट निश्चित किया जा सके।

इस वर्ष यह जी 20 द्वारा आयोजित तीसरा वित्त मंत्री व बैंक महानिदेशक सम्मेलन है, जो कोविड महामारी के प्रकोप के बाद आयोजित पहला ऑफलाइन सम्मेलन भी है। सम्मेलन के बाद जारी विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि इसमें हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधियों ने ज्यादा स्थिर व न्यायपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय कर ढांचे पर ऐतिहासिक समझौता किया। जी 20 के अध्यक्ष देश इटली के आर्थिक व वित्त मंत्री डेनियल फ्रेंको ने बाद में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रतिनिधियों ने अंतर्राष्ट्रीय कर ढांचे में दो मुख्य स्तंभों के महत्वपूर्ण विषय पर अपना समर्थन व्यक्त किया। यानी बहुराष्ट्रीय निगमों का लाभ वितरण और प्रभावी वैश्विक न्यूनतम कॉपोर्रेट कर दरों का कार्यान्वयन संभव हो सकेगा। विभिन्न देशों द्वारा प्राप्त सहमतियां भविष्य के कई सालों में अंतर्राष्ट्रीय कर व्यवस्था की स्थिरता के लिये लाभदायक होंगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.