logo-image

चीन-डीपीआरके मैत्री सहयोग व आपसी सहायता संधि की 60 वीं वर्षगांठ आयोजित

चीन-डीपीआरके मैत्री सहयोग व आपसी सहायता संधि की 60 वीं वर्षगांठ आयोजित

Updated on: 11 Jul 2021, 06:55 PM

बीजिंग:

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव, चीनी राष्ट्रपति, सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी चिनफिंग और डीपीआरके की वर्कर्स पार्टी के महासचिव, राज्य परिषद के अध्यक्ष, डीपीआरके सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर किम जुंग-उन ने आपस में चीन-डीपीआरके मैत्री सहयोग व आपसी सहायता संधि पर हस्ताक्षर करने की 60 वीं वर्षगांठ के लिये बधाई संदेश भेजा।

शी चिनफिंग ने बधाई संदेश में कहा, वर्ष 1961 में चीन व डीपीआरके के पूर्व नेताओं ने इस संधि पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया, जिससे दोनों देशों की जनता के बीच मित्रता को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच दीर्घकालीन मैत्रीपूर्ण सहयोग को मजबूत करने के लिये महत्वपूर्ण राजनीतिक व कानूनी आधार तैयार हुआ। 60 वर्षों में चीन व डीपीआरके संधि की भावना का पालन करके एक दूसरे को समर्थन देते हैं, हाथ में हाथ डालकर कोशिश करते हैं, दोनों देशों की परंपरागत मित्रता को मजबूत करते हैं, समाजवादी कार्य के विकास को बढ़ावा देते हैं, और अपने क्षेत्र यहां तक कि विश्व की शांति व स्थिरता की रक्षा करते हैं।

शी चिनफिंग ने बल देकर कहा, हाल के कई वर्षों में मैंने महासचिव किम के साथ कई बार भेंट की, दोनों पार्टियों व दोनों देशों के संबंधों के विकास के लिये खाका बनाया, और सिलसिलेवार महत्वपूर्ण सहमतियां भी हासिल की हैं। वर्तमान दुनिया में बड़ा बदलाव हो रहा है। मैं महासचिव किम के साथ रणनीतिक आदान-प्रदान को मजबूत करके चीन-डीपीआरके संबंधों को सही दिशा में आगे बढ़ाना चाहता हूं, दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण सहयोग को नयी मंजिल पर पहुंचाना चाहता हूं, और दोनों देशों व दोनों देशों की जनता को ज्यादा लाभ देना चाहता हूं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.