logo-image

वैश्विक व्यापार प्रणाली को कमजोर करने वाले तत्वों पर लगाम लगाएगा आरसीईपी: ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ

वैश्विक व्यापार प्रणाली को कमजोर करने वाले तत्वों पर लगाम लगाएगा आरसीईपी: ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ

Updated on: 09 Jun 2023, 07:30 PM

बीजिंग:

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ ईस्ट एशियन इकोनॉमिक्स के निदेशक पीटर ड्रिस्डेल ने हाल ही में कहा कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) व्यापार खुलेपन और समावेश को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब कुछ प्रमुख औद्योगिक देश खुलेपन और बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए अपने समर्थन को कम कर रहे हैं, आरसीईपी का पूर्ण रूप से प्रभावी होने का बहुत महत्व है और वैश्विक व्यापार प्रणाली को कमजोर करने वाले इन रुझानों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

ड्रिस्डेल ने कहा कि आरसीईपी दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता है और आर्थिक व तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दुनिया का सबसे बड़ा व्यापारिक देश चीन आरसीईपी तंत्र और ढांचे के तहत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाएगा।

ड्रिस्डेल का मानना है कि आरसीईपी ने व्यापार विकास में क्षेत्र के देशों के विश्वास को बढ़ाया है, और ऑस्ट्रेलिया-चीन द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को स्थिरता बहाल करने और सही रास्ते पर लौटने में भी मदद करेगा। भविष्य में, यह समझौता देशों के बीच व्यापार के विकास को बढ़ावा देने में अधिक संभावनाएं जारी करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.