logo-image

विश्व को ज्यादा एशिया की आवाज सुननी चाहिये : वांग यी

विश्व को ज्यादा एशिया की आवाज सुननी चाहिये : वांग यी

Updated on: 10 May 2022, 12:40 AM

बीजिंग:

8 मई को चीनी स्टेट कौंसिलर और विदेश मंत्री वांग यी ने कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री व विदेश मंत्री ब्रा सोकोनी के साथ वीडियो वार्ता की।

वांग यी ने कहा कि आज की दुनिया में शांति धूमिल हो रही है, और विकास गतिरोध में फंस गया है। विभिन्न वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिये चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने क्रमश: वैश्विक विकास पहल, वैश्विक सुरक्षा पहल पेश की। उन्होंने मानव साझा नियति समुदाय के निर्माण की ²ष्टि से ज्यादा न्यायपूर्ण व तर्कसंगत वैश्विक शासन व्यवस्था की स्थापना को मजबूत करने के लिये चीनी प्रस्ताव पेश किया। जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, खास तौर पर एशियाई देशों से व्यापक समर्थन मिला।

वांग यी के अनुसार अगले महीने से चीन, कंबोडिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड क्रमश: ब्रिक्स देशों के नेताओं की भेंट, पूर्व एशिया सहयोग शिखर सिलसिलेवार बैठक, जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन और एपेक नेताओं के अनौपचारिक सम्मेलन का आयोजन करेंगे। वैश्विक शासन एशिया वक्त में प्रवेश करेगा और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एशिया की नेतृत्व करने की भूमिका की प्रतीक्षा में है। चीन कंबोडिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड के साथ एशिया की ओर से शांति व विकास की आवाज सुनाएंगे, एक साथ बहुपक्षवाद का समर्थन देने का सकारात्मक संदेश भेजेंगे, एक साथ अपने क्षेत्र व विश्व में ज्यादा स्थिरता डालेंगे, और एक साथ वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिये एशियाई योगदान देंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.