News Nation Logo
Breaking

महामारी के बीच खपत बढ़ाने के लिए उपाय करेगा चीन

महामारी के बीच खपत बढ़ाने के लिए उपाय करेगा चीन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 May 2022, 12:25:01 AM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:   चीन ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में बहुत हद तक सफलता पायी है। कोविड-19 की शुरूआत से लेकर अब तक चीन में इसका प्रभाव बेहद कम देखा गया, खासकर अन्य देशों की तुलना में। बावजूद इसके महामारी के कारण अर्थव्यवस्था व लोगों के खर्च करने की स्थिति पर असर पड़ा है। इसे ध्यान में रखते हुए चीन सरकार ने उपभोक्ता खर्च को कम करने और छोटे उद्यमों और सेवा क्षेत्र का समर्थन करने के नए उपाय जारी किए हैं।

चीनी राज्य परिषद द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक महामारी से प्रभावित व्यवसायों के लिए सहायता उपायों को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही बुनियादी वस्तुओं की स्थिर आपूर्ति और कीमतों को सुनिश्चित करने और खपत के मॉडल में नवाचार को प्रोत्साहित करने पर भी जोर देने की बात कही गयी है।

इतना ही नहीं जारी किए गए प्रमुख उपायों में वित्तीय संस्थानों को कठिन प्रभावित क्षेत्रों को समर्थन देने के लिए प्रोत्साहित करना और योग्य क्षेत्रों को खुदरा और खानपान क्षेत्रों में श्रमिकों को मुफ्त न्यूक्लिक एसिड परीक्षण की पेशकश करने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है।

बताया जाता है कि खर्च के एक प्रमुख संकेतक माने जाने वाले उपभोक्ता वस्तुओं की खुदरा बिक्री में मार्च महीने में साल दर साल 3.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है। जाहिर है कि यह कोरोना महामारी के कारण हुआ है। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, प्रकोप ने विशेष रूप से खानपान क्षेत्र को काफी प्रभावित किया है, जिसके चलते मार्च में वार्षिक राजस्व में 16.4 फीसदी की गिरावट देखी गयी है।

इसके साथ ही वस्तुओं की ऑनलाइन खुदरा बिक्री में इस साल की पहली तिमाही में साल दर साल 8.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी रिकार्ड की गयी है। जो कि वर्ष 2021 के मुकाबले 3.3 फीसदी ज्यादा है।

राज्य परिषद द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन के मुताबिक चीन विभिन्न प्रमुख शहरों में प्रमुख वेयरहाउसिंग बेस के निर्माण की योजना बनाएगा। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपात स्थिति के दौरान दैनिक आवश्यकताओं को वितरित किया जा सके और वस्तुओं की आपूर्ति बाधित न हो।

इतना ही नहीं महामारी को रोकने के उपायों को समायोजित करने के लिए खर्च के नए मॉडल में वृद्धि को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। कहा गया है कि स्मार्ट उत्पादों जैसे नए व्यापार मॉडल को अधिक बढ़ावा दिया जाने की जरूरत है।

वहीं चीन उपभोग के मूल सिद्धांतों को स्थिर करने में बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य और देखभाल जैसी सेवाओं पर खर्च बढ़ाने के उपायों को बढ़ाएगा। जिसमें पर्यटन में सेवाओं और उत्पादों को विकसित करना, स्वास्थ्य परामर्श, दैनिक देखभाल और बुजुर्गों के लिए पुरानी बीमारियों का प्रबंधन शामिल है।

साथ ही चीन सरकार हरित खपत के विकास को प्राथमिकता देगी, जिसमें हरित निर्माण सामग्री के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाना, ऊर्जा संरक्षण उद्देश्यों के लिए भवनों के नवीनीकरण में तेजी लाना और नए ऊर्जा वाहन क्षेत्र के विकास का समर्थन करना प्रमुख है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 May 2022, 12:25:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.