logo-image

मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह से मिले वांग यी

मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह से मिले वांग यी

Updated on: 09 Jan 2022, 07:40 PM

बीजिंग:

8 जनवरी को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने माले में मालदीव की यात्रा करने वाले चीनी स्टेट कांसुलर और विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की।

सोलिह ने वांग यी से चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अभिवादन पहुंचाने का अनुरोध किया। उन्होंने मालदीव के आर्थिक और सामाजिक विकास में महान योगदान देने, मालदीव के सार्वभौमिक टीकाकरण को बढ़ावा देने और जी20 के ढांचे में मालदीव के कर्ज को कम करने के लिए चीन को धन्यवाद दिया। मालदीव मजबूती से एक चीन की नीति पर कायम रहेगा। मालदीव को चीन के साथ संबंधों के भविष्य पर भरोसा है। मालदीव चीन के साथ राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ पर आपसी समझ और आपसी लाभ वाले सहयोग को गहराना चाहता है, ताकि द्विपक्षीय संबंधों के विकास को और अधिक मजबूती से बढ़ावा दिया जा सके।

वांग यी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का हार्दिक अभिवादन पहुंचाया और कहा कि चीन- मालदीव मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान का एक लंबा इतिहास रहा है। इस वर्ष द्विपक्षीय संबंध स्थापना की 50वीं वर्षगांठ है। द्विपक्षीय संबंध अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों में हुए परिवर्तनों की परीक्षा में खरी उतर चुके हैं, जिसने क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में योगदान दिया है। चीन अपने मूल हितों की रक्षा में चीनी पक्ष के लिए मालदीव पक्ष के ²ढ़ समर्थन की सराहना करता है, और चीन हमेशा अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए मालदीव का समर्थन करता है।

उस दिन वांग यी ने मालदीव के विदेश मंत्री शाहिद के साथ वार्ता की और द्विपक्षीय सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की रस्म में भाग लिया ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.