logo-image

शनचो-13 के अंतरिक्ष यात्रियों ने पहली बार केबिन से बाहर निकलने का मिशन पूरा किया

शनचो-13 के अंतरिक्ष यात्रियों ने पहली बार केबिन से बाहर निकलने का मिशन पूरा किया

Updated on: 08 Nov 2021, 10:45 PM

बीजिंग:

चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय के अनुसार, 8 नवंबर को 1 बजकर 16 मिनट पर लगभग 6.5 घंटे की आउटिंग गतिविधियों के बाद, शनचो-13 के अंतरिक्ष यात्रियों ने केबिन से बाहर निकलने के सभी निर्धारित मिशनों को सफलतापूर्वक पूरा किया। अंतरिक्ष यात्री चाइ चीकांग, वांग यापिंग सुरक्षित रूप से थिआनह मुख्य कम्पार्टमेंट में वापस लौटे, और केबिन से बाहर निकलने का मिशन पूरी तरह से सफल रहा।

यह चीन की मानवयुक्त अंतरिक्ष परियोजना के अंतरिक्ष स्टेशन चरण में तीसरी अंतरिक्ष यात्रियों की बाहर निकलने की गतिविधि है, और शनचो-13 अंतरिक्ष यात्री दल की पहली बाहर निकलने की गतिविधि है, और चीनी अंतरिक्ष यान के इतिहास में केबिन से बाहर निकलने के मिशन में महिला अंतरिक्ष यात्री की पहली भागीदारी है। अंतरिक्ष यात्रियों ने आउटिंग गतिविधियों के दौरान मैनिपुलेटर सस्पेंशन डिवाइस और एडॉप्टर इंस्टॉलेशन, केबिन के बाहर विशिष्ट एक्शन टेस्ट आदि किए। रोबोटिक आर्म सस्पेंशन और एडेप्टर की स्थापना, और केबिन के बाहर विशिष्ट क्रियाओं के परीक्षण जैसे कार्यों को पूरा किया। पूरी प्रक्रिया सुचारू ढंग से चली और चीन की नई पीढ़ी के आउटसाइट स्पेससूट के कार्यात्मक प्रदर्शन का परीक्षण किया गया। और अंतरिक्ष यात्रियों के रोबोटिक आर्म के साथ काम करने की क्षमता और बाहर निकलने वाली गतिविधियों से संबंधित सहायक उपकरणों की विश्वसनीयता और सुरक्षा का परीक्षण किया गया।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.