logo-image

इस वर्ष चीन में बड़ी जलापूर्ति परियोजनाओं में 54 प्रतिशत ग्रामीण आबादी शामिल होगी

इस वर्ष चीन में बड़ी जलापूर्ति परियोजनाओं में 54 प्रतिशत ग्रामीण आबादी शामिल होगी

Updated on: 05 May 2022, 09:00 PM

बीजिंग:

5 मई को चीनी जल संसाधन मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार इस वर्ष की पहली तिमाही में, चीन ने 15 अरब 40 करोड़ युआन के निवेश से ग्रामीण जलापूर्ति परियोजनाओं का निर्माण पूरा किया, जिससे 42 लाख 90 हजार ग्रामीण आबादी के लिए जल आपूर्ति सुरक्षा का स्तर बढ़ गया। इस साल के अंत तक ग्रामीण इलाकों में नल के पानी की पहुंच दर 85 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। बड़े पैमाने पर जलापूर्ति परियोजनाओं से ग्रामीण आबादी का अनुपात 54 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

चीनी जल संसाधन मंत्रालय के ग्रामीण जल संसाधन और जल विद्युत विभाग के उपाध्यक्ष श्यू तच्यी ने कहा कि 2022 में, जल संरक्षण विभाग ग्रामीण जल आपूर्ति परियोजनाओं के बड़े पैमाने पर निर्माण और छोटी परियोजनाओं के मानकीकृत परिवर्तन को बढ़ावा देगा, और ग्रामीण पेयजल सुरक्षा से ग्रामीण जल आपूर्ति सुरक्षा में संक्रमण को बढ़ावा देगा। चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर जल आपूर्ति का स्तर साल दर साल बढ़ रहा है। लेकिन जटिल राष्ट्रीय और पानी की स्थिति, और असंतुलित और अपर्याप्त क्षेत्रीय विकास के कारण, चीन के कुछ क्षेत्रों में ग्रामीण जल आपूर्ति में अभी भी कमजोर लिंक हैं।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.