logo-image

हांगकांग आर्थिक सूचकांक में लगातार हो रहा है सुधार

हांगकांग आर्थिक सूचकांक में लगातार हो रहा है सुधार

Updated on: 31 Oct 2021, 07:45 PM

बीजिंग:

31 अक्तूबर को चीन के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के वित्त विभाग के प्रधान छेन माओबो ने कहा कि कुछ लोगों ने वर्ष 2021 को आर्थिक पुनरुत्थान का वर्ष कहा, क्योंकि हांगकांग के अधिकतर आर्थिक सूचकांक वर्ष 2021 में निरंतर रूप से सुधर रहा है। इस वर्ष की पहली छमाही में माल का निर्यात बहुत शक्तिशाली रहा है। इसके बाद स्थिर निवेश फिर एक बार मजबूत हो गया। साथ ही निजी उपभोग के व्यय में भी निरंतर रूप से सुधार देखा गया है।

छेन माओबो ने कहा कि शक्तिशाली निर्यात और भीतरी मांग की बहाली से हांगकांग की अर्थव्यवस्था में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उधर व्यापार व उपभोग के सूचकांक की ²ष्टि से देखा जाएं, तो हांगकांग का आर्थिक पुनरुत्थान हाल के कई महीनों में और मजबूत हुआ है।

उनके अनुसार आर्थिक पुनरुत्थान का ²श्य श्रमिक बाजार में जारी नये आंकड़ों से भी देखा जा सकता है। बेरोजगारी दर वर्ष 2021 के शुरू में 7.2 प्रतिशत थी, पर दूसरी छमाही में वह 5.5 प्रतिशत तक गिर गयी, और तीसरी छमाही में 4.5 प्रतिशत तक पहुंच गयी। उधर वेतन की वृद्धि गति ज्यादा तेज हो चुकी है।

छेन माओबो ने यह भी कहा है कि हांगकांग का सामाजिक व आर्थिक विकास देश से अलग नहीं हो सकता। कई सालों में हांगकांग व चीन के अन्य क्षेत्रों के बीच मानवीय आदान-प्रदान आर्थिक गतिविधियों व सामान्य जीवन में एक महत्वपूर्ण भाग बन गया है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.