logo-image

यह सपना कभी नहीं बदला- शी चिनफिंग और शीतकालीन ओलंपिक

यह सपना कभी नहीं बदला- शी चिनफिंग और शीतकालीन ओलंपिक

Updated on: 31 Dec 2021, 11:45 PM

बीजिंग:

5 जनवरी को पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक की 30 दिन की उलटी गिनती शुरू होगी। एक महीने बाद ओलंपिक ज्योति पेइचिंग में प्रज्वलित होगी। शीतकालीन ओलंपिक खेल समारोह का अच्छी तरह आयोजन करना शी चिनफिंग से केंद्रित पार्टी की केंद्रीय समिति द्वारा किया गया महत्वपूर्ण रणनीतिक इंतजाम है, और साथ ही चीन द्वारा विश्व को दिया गया वचन भी है।

24 फरवरी 2017 को, पेइचिंग के वूखसोंग खेल केंद्र में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आइस स्केटिंग रिंग का दौरा किया, जहां उन्होंने छोटे आइस हॉकी खिलाड़ियों के साथ बातचीत की और आशा जतायी कि ये बच्चे बाद में राष्ट्रीय आइस हॉकी टीम या फिगर स्केटिंग टीम में भाग ले सकेंगे।

चीन में आइस खेलों की ज्योति को प्रज्वलित करना शी चिनफिंग की कामना है। 2014 में रूस के सोची में आयोजित शीतकालीन ओलंपिक के दौरान उन्होंने चीनी खेल प्रतिनिधिमंडल का दौरा करते हुए कहा कि चीन में आइस खेल बहुत लोकप्रिय नहीं हैं, अगर इस खेल का प्रसार किया जाए, तो देश में करीब 20 या 30 करोड़ लोगों को इसमें भाग लेने को प्रोत्साहन मिलेगा।

2017 में शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग और फिगर स्केटिंग राष्ट्रीय टीम में खिलाड़ियों के साथ संवाद करते हुए शी चिनफिंग ने कहा कि चीन एक शक्तिशाली देश बनेगा, जो सभी क्षेत्रों में मजबूत होना चाहिए। युवा मजबूत हैं तो चीन मजबूत है, खेल मजबूत है तो चीन मजबूत है। इस तरह आइस खेलों का व्यापक तौर पर विकास करने की बड़ी आवश्यकता है।

जनवरी 2021 में चांग च्याखो में राष्ट्रीय स्की जंपिंग सेंटर के दौरे के वक्त शी चिनफिंग ने खिलाड़ियों की प्रशंसा की और उन्हें आगे बढ़ाने का प्रोत्साहन दिया।

चीन के 2022 शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी का अधिकार प्राप्त करने के बाद से, शी चिनफिंग ने चार बार ओलंपिक तैयारियों और एथलीट प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। पेइचिंग से चांग च्याखो तक, इनडोर आइस रिंग से लेकर अल्पाइन स्की ट्रेल्स तक, शीतकालीन ओलंपिक खेलों के सभी स्थानों और स्टेडियमों में उनके पदचिन्ह छूटे हैं।

21 नवंबर 2021 को, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने वीडियो भाषण देते हुए पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए गर्मजोशी भरा संदेश भेजा। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि पेइचिंग इतिहास में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और शीतकालीन ओलंपिक दोनों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बन जाएगा। अब चीन विभिन्न तैयारी पूरी कर चुका है। 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक की सफल मेजबानी हमेशा के लिए शीतकालीन खेलों का परि²श्य बदल देगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.