logo-image

चीन का विदेशी व्यापार 60 खरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना

चीन का विदेशी व्यापार 60 खरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना

Updated on: 31 Dec 2021, 09:45 PM

बीजिंग:

चीनी उप वाणिज्य मंत्री रन होंगपिन ने 30 दिसम्बर को आयोजित एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 2021 की पहली तीन तिमाहियों में वैश्विक आयात में चीन की योगदान दर 14.1 प्रतिशत तक पहुंची। इस साल चीन के कार्गो का आयात-निर्यात करीब 60 खरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है और वृद्धि दर 20 प्रतिशत होगी।

रन होंगपिन ने बताया कि चीन में आर्थिक और सामाजिक स्थिर विकास और महामारी नियंत्रण में श्रेष्ठ प्रदर्शन से इस साल चीन में विदेशी व्यापार का तेज विकास हुआ है। अगले साल चीन का विदेशी व्यापार गंभीर स्थिति का सामना करेगा, जिस में अनिश्चिता के तत्व ज्यादा होंगे। भविष्य में चीनी वाणिज्य मंत्रालय विदेशी व्यापार के नवाचार विकास को आगे बढ़ाएगा और विदेशी व्यापारिक उद्यमों के बाजार का विस्तार करने और वौश्विक व्यापार के सहयोग स्तर को उन्नत करने में मदद देगा।

चीनी उप वाणिज्य मंत्री रन होंगपिन ने कहा कि चीन विदेशी स्मार्ट रसद प्लेटफार्म को निरंतर परिपक्व करेगा, व्यापार के डिजिटल स्तर को उन्नत करेगा, व्यापार के सुविधाकरण स्तर को बढ़ाएगा, अमेरिका और यूरोप जैसे परम्परागत बाजार का अच्छी तरह अंजाम देगा और आसियान जैसे नवोदित बाजार का विस्तार करेगा। साथ ही चीन आयात एक्सपो, क्वांगचो आयात और निर्यात कमोडिटी मेला, सेवा व्यापार मेला जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों का आयोजन करेगा। जबकि बेल्ट एंड रोड के सहनिर्माण को अच्छी तरह अंजाम देगा, रेशम मार्ग के ई-कॉमर्स सहयोग को गहरा करेगा और आरसीईपी के प्रभावी होने के सुअवसर को पकड़कर विदेशी व्यापार की उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.