logo-image

चीन ने विश्व में सबसे बड़े पैमाने वाले उन्नत नेटवर्क बुनियादी सुविधाओं का निर्माण पूरा किया

चीन ने विश्व में सबसे बड़े पैमाने वाले उन्नत नेटवर्क बुनियादी सुविधाओं का निर्माण पूरा किया

Updated on: 31 Jul 2022, 08:00 PM

बीजिंग:

30 जुलाई को चीन के चिनान शहर में उद्घाटित वर्ष 2022 चीनी कंप्यूटिंग सम्मेलन से मिली खबर के अनुसार वर्तमान में चीन ने विश्व में सबसे बड़े पैमाने वाले उन्नत नेटवर्क बुनियादी सुविधाओं का निर्माण पूरा किया है। इस वर्ष जून के अंत तक चीन में 5जी बेस स्टेशनों की कुल संख्या 18 लाख 54 हजार तक पहुंच गयी है, 5जी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 45 करोड़ से अधिक हो गयी है। सभी प्रीफेक्च र स्तर के शहरों ने ऑप्टिकल नेटवर्क शहरों का पूरी तरह से निर्माण किया है, और गीगाबिट फाइबर उपयोगकर्ताओं की संख्या 6.1 करोड़ से अधिक हो गयी है।

नेटवर्क की अच्छी बुनियादी सुविधाओं ने कंप्यूटिंग व्यवसाय के विकास के लिये मजबूत आधार तैयार किया है। चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के उपमंत्री च्यांग यूनमिंग ने कहा कि हाल के कई वर्षों में उद्योग व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सक्रिय रूप से कंप्यूटिंग व्यवसाय को मजबूत किया है, और उल्लेखनीय उपलब्धियां भी हासिल की हैं। कंप्यूटिंग शक्ति के बुनियादी ढांचे को समेकित करना जारी है, और कुल कंप्यूटिंग शक्ति दुनिया में दूसरे स्थान पर है। कंप्यूटिंग शक्ति नीति वातावरण लगातार अनुकूलित है, और कंप्यूटिंग शक्ति संसाधनों का लेआउट अधिक उचित है। कंप्यूटिंग शक्ति एकीकरण के अनुप्रयोग में तेजी आ रही है, और कंप्यूटिंग शक्ति उद्योग पारिस्थितिकी में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.