logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

तालिबान की वापसी और अफगानिस्तान का भविष्य

तालिबान की वापसी और अफगानिस्तान का भविष्य

Updated on: 31 Aug 2021, 06:50 PM

बीजिंग:

अमेरिका ने 2001 में 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद अफगान युद्ध शुरू किया था, लेकिन इसने 20 साल बाद गैर-जिम्मेदाराना तरीके से युद्ध समाप्त कर दिया। अब साल उठता है कि आखिर तालिबान की वापसी क्यों हुई और अब अफगानिस्तान का भविष्य क्या होगा?

30 अगस्त को, यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने घोषणा की कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी हो गई है, और अमेरिकी सैन्य कब्जे के 20 साल समाप्त हो गए हैं। यद्यपि यह अमेरिकी सेना के लिए एक मिशन पूरा है, लेकिन कई लोग इसे मिशन विफल के रूप में देखते हैं।

जब से तालिबान ने काबुल पर कब्जा किया है, तब से होने वाली अराजकता के लिए मुख्य रूप से अमेरिका पर आरोप लगाया गया है। स्थिति इतनी तेजी से सामने आई कि अफगानिस्तान में सबसे तेज निर्णय लेने वालों को भी नहीं पता था कि कैसे प्रतिक्रिया दी जाए। कुछ ने तालिबान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और कुछ भाग गये।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा वापसी की समय सीमा घोषित करने के बाद, अनिश्चितता के बादल उन सभी पर मंडराने लगे जिन्हें संदेश मिला था। इस सारी गड़बड़ी में केवल एक ही बात निश्चित थी- अमेरिकी सैनिकों की गैर-जिम्मेदाराना वापसी। यह वही लोग हैं जिन्होंने तालिबान के खिलाफ लड़ने के लिए दो दशक पहले 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद युद्ध की घोषणा की थी।

अमेरिका ने गड़बड़ी शुरू की और अफगानिस्तान में गड़बड़ी करके चले गये। राष्ट्र के पुनर्निर्माण और निवेश के लिए, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, तालिबान को इस गड़बड़ी को ठीक करने की आवश्यकता है। अफगानिस्तान को एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण की जरूरत है।

9/11 के बाद, अमेरिका ने अफगानों को अराजकता में घसीट लिया। दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश सबसे कम जिम्मेदार साबित हुआ। अफगानों को शांति की ओर कौन ले जाएगा? बेशक, अमेरिका नहीं या अकेले अमेरिका नहीं। आने वाले दशकों में इस युद्धग्रस्त राष्ट्र में स्थायी शांति के बीज बोने के लिए सहयोग की आवश्यकता है। यह बात न केवल अमेरिकियों को सीखने की जरूरत है, बल्कि तालिबान को भी जरूरत है।

हो सकता है कि चीन अफगानिस्तान के राष्ट्र-निर्माण में बेहतर भूमिका निभा सकता है क्योंकि चीन ने अकसर दुनिया को महान बुनियादी ढांचा विकास क्षमता दिखाई है। अमेरिका के विपरीत, चीनी सरकार ने देश के राजनीतिक मामलों में हस्तक्षेप किए बिना अतीत में अफगानिस्तान की सहायता की थी।

निकट भविष्य में, चीन देश की अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके अफगानिस्तान के सामाजिक-आर्थिक विकास की दिशा में काम कर सकता है, बुनियादी ढांचे और शैक्षणिक संस्थानों के विकास के रास्ते तलाश सकता है और स्वास्थ्य क्षेत्र में बहुत योगदान दे सकता है, इसलिए अफगानों के लिए परिवर्तन के एक नए युग की शुरुआत कर सकता है।

हालांकि, चीन अपने पड़ोसी देशों में से एक के पुनर्निर्माण में भूमिका निभाने को तैयार है, लेकिन भविष्य अभी भी अफगान लोगों के हाथों में होना चाहिए।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.