logo-image

2021 सेवा व्यापार मेला : विश्व प्रदर्शन के लिए चीनी मंच तैयार

2021 सेवा व्यापार मेला : विश्व प्रदर्शन के लिए चीनी मंच तैयार

Updated on: 31 Aug 2021, 06:25 PM

बीजिंग:

वर्ष 2021 चीनी अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार मेला 2 से 7 सितंबर तक पेइचिंग में आयोजित होगा। सेवा व्यापार के क्षेत्र में चीन की पहली व्यापक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी के रूप में, सेवा व्यापार मेला चीनी सेवा को प्रदर्शित करने के लिए एक महत्वपूर्ण खिड़की और मंच बन गया है।

चीनी उप वाणिज्य मंत्री वांग पिंगनान ने कहा कि पूर्व निर्धारित समय के अनुसार 2021 सेवा व्यापार मेला के आयोजन से चीन का उच्च-स्तरीय खुलेपन को बढ़ाने का विश्वास और ²ढ़ संकल्प प्रदर्शित हुआ। साथ ही, वैश्विक महामारी विरोधी सहयोग का समर्थन करने और विश्व आर्थिक व व्यापारिक बहाली को बढ़ाने में एक प्रमुख देश के रूप में चीन की कर्तव्य भावना भी दर्शायी गयी।

इस वर्ष के प्रदर्शनी क्षेत्र का क्षेत्रफल पिछले वर्ष की तुलना में 20 हजार वर्ग मीटर बढ़ा। और ऑफलाइन प्रदर्शकों की संख्या भी पिछले वर्ष से 6 प्रतिशत अधिक है। 153 देशों और क्षेत्रों की 10 हजार से अधिक कंपनियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन भागीदारी के लिए पंजीकरण करवाया है, जो पिछले वर्ष से 5 ज्यादा है। अंतर्राष्ट्रीयकरण दर और विश्व की शीर्ष 500 कम्पनियों का अनुपात दोनों पिछले साल से अधिक है। चीन मंच तैयार करता है और दुनिया प्रदर्शन करती है। उद्घाटित होने वाले 2021 चीनी सेवा व्यापार मेला सेवा व्यापार के 12 क्षेत्रों में अत्याधुनिक रुझानों के आधार पर डिजिटल अर्थव्यवस्था और डिजिटल व्यापार विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसी दौरान 5 उच्च स्तरीय फोरम, 119 विशेष मंच और उद्योग सम्मेलन आयोजित होंगे।

आंकड़े बताते हैं कि 13वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के दौरान, चीन के सेवा व्यापार का तेज विकास बना रहा, और चीन का अंतरराष्ट्रीय स्थान व अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा शक्ति में भी लगातार सुधार होता रहा। चीन की सेवा व्यापार में प्रतिस्पर्धा शक्ति विकासशील देशों में पहले स्थान पर है। कुल सेवा आयात और निर्यात 36 खरब अमेरिकी डॉलर तक जा पहुंचा, जो 12वीं पंचवर्षीय योजना अवधि से 29.7 प्रतिशत बढ़ा है। वैश्विक सेवा व्यापार में दूसरे सबसे बड़े देश के रूप में चीन का स्थान और मजबूत हो गया है। सेवा व्यापार के तेज विकास से न केवल चीन के विदेशी व्यापार के उच्च गुणवत्ता वाले विकास और विदेशी व्यापार संरचना के अनुकूलन को बढ़ाया गया, बल्कि चीन की अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा शक्ति और सेवा व्यापार में चीन के प्रभाव को भी मजबूत किया गया।

चीन सेवा व्यापार क्षेत्र के उच्च स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देता है, और विश्व विकास के लिए अवसर और गतिज ऊर्जा प्रदान करता है। सेवा व्यापार मेला मेड इन चाइना और चीनी सेवा के खुलेपन के लिए एक महत्वपूर्ण खिड़की है। वह चीनी अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो और केन्टॉन फेयर के साथ नये युग में बाहरी खुलेपन के तीन प्रमुख प्रदर्शनी मंचों में से एक है। चीनी सेवा दुनिया की सेवा को बढ़ावा देती है। कोविड-19 महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचने की स्थिति में सेवा व्यापार मेले का सफल आयोजन, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सेवा व्यापार सहयोग को मजबूत करने और वैश्विक सेवा व्यापार के विकास को बढ़ाने से न केवल चीन का खुलेपन बढ़ाने का रवैया दिखाया जाएगा, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था और व्यापार की बहाली को तेज किया जाएगा, और साथ ही विश्व अर्थव्यवस्था में नई शक्ति लगायी जाएगी और वैश्विक विश्वास को मजबूत किया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.