logo-image

तिब्बत की पो मी काउंटी विशिष्ट प्राकृतिक लाभ उठाकर चल रही समृद्धि के रास्ते पर

तिब्बत की पो मी काउंटी विशिष्ट प्राकृतिक लाभ उठाकर चल रही समृद्धि के रास्ते पर

Updated on: 29 Jan 2023, 10:25 PM

बीजिंग:

पो मी काउंटी चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के दक्षिण पूर्व में पा लोंग जांग पू नदी के उत्तर तट पर स्थित है, जो ल्हासा से 636 किलोमीटर दूर है। काउंटी सरकार जामू कस्बे में है। वहां की समुद्र की सतह से ऊंचाई 2720 मीटर है। पो मी की जलवायु नरम और आद्र्र है, जो तिब्बत के अधिकाश क्षेत्रों से अलग है। पो मी का औसत तापमान 8.5 सेल्सियस डिग्री है और जनवरी में औसत तापमान शून्य 0.2 डिग्री होता है। सर्दी के मौसम में भी पो मी में हरियाली दिखाई देती है। बेहतर प्राकृतिक लाभ उठाकर स्थानीय किसान अब ग्रामीण पुनरुत्थान के रास्ते पर चल रहे हैं।

गामासोलांग पो मी काउंटी के पांग खेन नामक एक छोटे से गांव में रहते हैं। उनकी एक तिब्बती जंगली जड़ी बूटी की दुकान है। त्योहार के कारण वे आजकल बहुत व्यस्त हैं। वे कीड़ा घास, गेसट्रोडिया जैसी जूड़ी-बूटी सुंदर बॉक्स में रखकर दक्षिण व पूर्वी चीन के क्वांगतुंग, च्यांगसु जैसे क्षेत्रों के ग्राहकों को भेजते हैं। सिर्फ इधर के कुछ दिनों में ही उनकी आय 10 हजार युआन यानी 1 लाख रुपये से अधिक हो गई। गामासोलांग के विचार में व्यापार की समृद्धि का श्रेय स्थानीय बेहतर पारिस्थितिकी को जाता है।

पांग खेन गांव में कुल 78 परिवारों के 409 लोग बसे हुए हैं। यहां प्रचुर प्राकृतिक संसाधन मौजूद हैं। वन आवरण दर 45 प्रतिशत है। कुकुरमुत्ता, तिब्बती जड़ी बूटी जैसे जंगली वन संसाधन एकत्र करना स्थानीय किसानों की आय का एक मुख्यस्रोत बन गया है। वर्ष 2021 में पान खेन गांव की कुल आर्थिक आय 83 लाख 25 हजार युआन से अधिक हो गई और प्रति व्यक्ति औसत शुद्ध आय 15 हजार 5 सौ 45 युआन थी।

दूरसंचार के तेज विकास के साथ इधर के कुछ सालों में तिब्बत के व्यापक ग्रामीण क्षेत्रों में ई बिजनिस का तेज विकास हुआ है। गामासोलांग ई बिजनिस मंच का उपयोग कर अपने व्यापार का विस्तार कर रहे हैं। ई-व्यापार की शुरुआत में ही उन के कई हजार फैन्स हो गए। तमाम ग्राहक इंटरनेट से उनकी वस्तुएं खरीदते हैं। वे न सिर्फ तिब्बती जड़ी बूटी बेचते हैं, बल्कि नि:शुल्क अन्य किसानों के लिए घी और दूध के उत्पाद भी बेचते हैं ताकि अधिक से अधिक किसानों को आधुनिक तकनीक का लाभ मिले।

आर्थिक आय का नया स्रोत खोजने के लिए अब पान खेन गांव के किसान पर्यटन करने में बड़ी रुचि रखते हैं। वे अपने होमटाउन का सुंदर दृश्य बाहरी लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं। गांव के प्रमुख पाइ मा द ची ने मीडिया को बताया कि हर मार्च व अप्रैल में हमारे यहां के आड़ू के फूल बहुत सुंदर होते हैं। पिछले नवंबर में हमारे गांव को छठे जत्थे वाले चीनी परंपरागत गांवों की सूची में शामिल कराया गया। अब हमें ग्रामीण पर्यटन के विकास पर पक्का विश्वास है। बताया गया है कि गांव के 47 किसान बाहर में कूक ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि पर्यटन के विकास के साथ साथ वे गांव में रेस्ट्रां और किसान होटल खोलेंगे।

पाइ मा द ची ने बताया कि स्थानीय सरकार ने गांव के बुनियादी संस्थापन और गांव के ²श्य के और सुधार का फैसला किया है। वे भविष्य के प्रति बहुत आशावान हैं।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.