logo-image

शी चिनफिंग ने पूरी दुनिया के साथ चीन के अनुभवों को साझा करेंगे

शी चिनफिंग ने पूरी दुनिया के साथ चीन के अनुभवों को साझा करेंगे

Updated on: 29 Oct 2021, 11:25 PM

बीजिंग:

इतालवी गणराज्य के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पेइचिंग में वीडियो के माध्यम से 30 से 31 अक्तूबर तक आयोजित जी-20 नेताओं के 16वें शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और इस दौरान वो महत्वपूर्ण भाषण देंगे।

जी-20 के वर्तमान अध्यक्ष देश होने के रूप में इटली ने शिखर सम्मेलन के लिए तीन प्रमुख शब्द रखे हैं - लोग, ग्रह और समृद्धि। इतालवी पक्ष ने कहा कि इस सम्मेलन के दौरान स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने, मानव जाति और हमारे ग्रह की बेहतर सुरक्षा करने, डिजिटल क्रांति द्वारा लाए गए अवसरों का इस्तेमाल करने, एक मजबूत, समावेशी और टिकाऊ आर्थिक सुधार हासिल करने से जुड़े मसलों पर चर्चा की जाएगी। यह लोगों को केंद्र में रखने, मानव जाति के लिए एक साझे भाग्य वाले समुदाय का निर्माण करने और नई विकास अवधारणाओं को लागू करने की चीन की वकालत के साथ मेल खाता है।

चीन जी-20 के साथ सहयोग करने को महत्व देता है और सक्रिय रूप से इसमें भाग लेता है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस (नवम्बर 2012) के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई मौकों पर जी-20 बैठक में वैश्विक आर्थिक शासन में सुधार लाने पर महत्वपूर्ण भाषण दिए हैं और दुनिया के साथ चीन के ज्ञान को साझा किया है। चीन लगातार विभिन्न पक्षों के साथ हाथ मिलाकर सहयोग करके जीत-जीत हासिल करता है और बड़े देश होने की जिम्मेदारी लेता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.