logo-image

एससीओ के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक ताजिकिस्तान में आयोजित

एससीओ के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक ताजिकिस्तान में आयोजित

Updated on: 29 Jul 2021, 08:00 PM

बीजिंग:

शांगहाई सहयोग संगठन(एससीओ) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की 18वीं बैठक 28 जुलाई को ताजिकिस्तान के दुशान्बे में आयोजित हुई। चीनी रक्षा मंत्री वेई फंगहो ने बैठक में हिस्सा लिया।

बैठक में बोलते हुए चीनी रक्षा मंत्री ने कहा कि एससीओ की स्थापना के पिछले 20 वर्षों में विभिन्न देशों के रक्षा मंत्रालयों ने सामरिक आपसी विश्वास निरंतर मजबूत किया और यथार्थ सहयोग को आगे बढ़ाया। एससीओ अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों में अहम रचनात्मक शक्ति बन चुका है। हाल में महामारी दुनिया में फैल रही है और दुनिया में अशांति का माहौल है। इस मुसीबत की घड़ी में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होकर एक दूसरे का समर्थन करना चाहिए, एक साथ प्रभुत्ववाद, एकतरफावाद, हस्तक्षेपवाद का विरोध करना चाहिए, साथ मिलकर बहुपक्षवाद की रक्षा कर कर्तव्य निभाना चाहिए। हाल में अफगानिस्तान की स्थिति में भारी परिवर्तन आया है। क्षेत्रीय सुरक्षा का खतरा बढ़ गया है। हमें समन्वय और सहयोग को मजबूत कर क्षेत्रीय सुरक्षा बाधा की स्थापना करनी चाहिए।

बैठक में विभिन्न देशों के रक्षा मंत्रियों ने एससीओ की स्थापना के पिछले 20 वर्षों में क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की रक्षा करने और रक्षा व सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देने में प्राप्त उपलब्धियों का उच्च मूल्यांकन किया। इस दौरान सभी ने जोर दिया कि हमें अफगानिस्तान की शांतिपूर्ण सुलह प्रक्रिया का सक्रिय समर्थन करना चाहिए, आतंकी सहयोग मजबूत करना चाहिए, आतंकवाद पर हमला करना चाहिए और क्षेत्रीय सुरक्षा व स्थिरता की रक्षा करनी चाहिए।

बैठक के दौरान चीनी रक्षा मंत्री वेई फंगहो ने क्रमश: पाकिस्तान, बेलारूस, रूस, कजाकस्तान, किर्गिजस्तान के रक्षा मंत्रियों के साथ वातार्एं कीं और अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय स्थितयों, द्विपक्षीय सैन्य संबंधों और आतंकवाद विरोधी सहयोग आदि मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.