logo-image

14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चिकित्सा उपकरण उद्योग का विकास कार्यक्रम जारी

14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चिकित्सा उपकरण उद्योग का विकास कार्यक्रम जारी

Updated on: 29 Dec 2021, 11:15 PM

बीजिंग:

14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन के चिकित्सा उपकरण उद्योग का विकास महत्वपूर्ण मौकों के साथ बड़ी चुनौतियों का सामना भी करेगा। चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग आदि दस विभागों ने हाल में संयुक्त रूप से 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चिकित्सा उपकरण उद्योग का विकास कार्यक्रम जारी किया।

इधर के वर्षों में चीन ने चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन और प्रसार कार्य को आगे बढ़ाने की बड़ी कोशिश की और इस क्षेत्र के विकास में सक्रिय उपलब्धियां हासिल कीं। चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के पदाधिकारी वांग वेईमिंग ने कहा कि 13वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन में चिकित्सा उपकरणों के उद्योग का तेज विकास हुआ। बाजार का पैमाना 2015 के 4.8 खरब युआन से बढ़कर 2020 के 8.4 खरब युआन तक पहुंच गया। हाल में चीन में 22 क्षेत्रों की 1,100 से ज्यादा किस्मों के उत्पाद वाली व्यवस्था बनायी गयी, जो स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करती है। 2020 में चीन में चिकित्सा उपकरणों की 2300 से ज्यादा बड़ी कंपनियां हैं। चीन के जूचांग नदी, यांगत्जी नदी और बोहाई क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा होने वाले उद्यमों के कई समूह हैं। चीन विश्व का अहम चिकित्सा उपकरण का उत्पादन अड्डा बन चुका है।

चीनी चिकित्सा उपकरण संघ के महासचिव ली चियोंग ने कहा कि भविष्य में चीन वैश्विक चिकित्सा उपकरण की उद्योग श्रृंखला और मूल्य श्रृंखला के निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेगा, ताकि नये विकास की घरेलू और वैश्विक आर्थिक चक्र को आगे बढ़ाने में प्रयास कर सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.