logo-image

एशियाई सांस्कृतिक विरासत संरक्षण वार्ता आयोजित

एशियाई सांस्कृतिक विरासत संरक्षण वार्ता आयोजित

Updated on: 28 Oct 2021, 09:45 PM

बीजिंग:

इस वर्ष चीन द्वारा प्रस्तुत एशियाई सांस्कृतिक विरासत संरक्षण कार्रवाई पहल की दूसरी वर्षगांठ है। 27 अक्टूबर को एशिया के 30 से अधिक देशों और 5 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय अधिकारियों, विद्वानों और विशेषज्ञों ने नेटवर्क क्लाउड पर एशियाई सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए नए उपायों पर विचार-विमर्श किया, जिससे एशियाई देशों की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में एक नया अध्याय खोला गया।

एशियाई सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण को और बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय एशियाई सांस्कृतिक विरासत संरक्षण वार्ता ऑनलाइन के माध्यम से पेइचिंग में आयोजित हुई।

यूनेस्को के उप महानिदेशक छ्वी शिंग ने भाषण देते हुए कहा कि विरासत संरक्षण के सकारात्मक विकास में एशिया हमेशा सबसे आगे रहा है, चीन और अन्य एशियाई देश यूनेस्को की सांस्कृतिक संधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, जिससे मानव जाति की साझी विरासत की रक्षा के लिए इस क्षेत्र की भक्ति को दर्शाता है।

चीन राष्ट्रीय सांस्कृतिक विरासत प्रशासन के अध्यक्ष ली छुन ने कहा कि दिन प्रति दिन गंभीर और अत्यावश्यक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए चीन इस वार्ता के अवसर पर संबंधित एशियाई देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ संयुक्त रूप से एशियाई सांस्कृतिक विरासत संरक्षण कार्यों को करना चाहता है, सहयोग मंच बनाना और सहयोग परियोजनाओं को लागू करना चाहता है, ताकि समान रूप से एशियाई सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के समग्र स्तर को उन्नत किया जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.