logo-image

सछ्वान : 9वां च्यारोंग क्वोच्वांग सांस्कृतिक पर्यटन महोत्सव उद्घाटित

सछ्वान : 9वां च्यारोंग क्वोच्वांग सांस्कृतिक पर्यटन महोत्सव उद्घाटित

Updated on: 28 Oct 2021, 08:20 PM

बीजिंग:

2021 माअर्खांग 9वां च्यारोंग क्वोच्वांग सांस्कृतिक पर्यटन महोत्सव 28 अक्टूबर को दक्षिण पश्चिमी चीन के सछ्वान प्रांत के आबा तिब्बती और छ्यांग जातीय स्वायत्त प्रिफेक्च र में उद्घाटित हुआ। मौजूदा महोत्सव में उद्घाटन समारोह, खाद्य संस्कृति उत्सव, तीसरा आलाई कविता उत्सव और सांस्कृतिक कलात्मक प्रदर्शन आदि कार्यक्रम शामिल होंगे।

कार्यक्रम अच्छे हैं, भोजन स्वादिष्ट है, और ²श्य सुंदर है। यह यात्रा बहुत सार्थक है! पेइचिंग से आयी पर्यटक चांग श्या ने उत्साहपूर्ण से यह बात कही।

उद्घाटन समारोह में माअर्खांग शहर के शीर्ष नेता ली छिंगयोंग ने भाषण देते हुए कहा कि माअर्खांग रंगीन चित्र जैसा स्थल है, जो एक प्यारा घर है, एक समृद्ध विषय वाली किताब है। यहां आकर पर्यटक जरूर आनंद उठाएंगे। मौजूदा महोत्सव के आयोजन का उद्देश्य स्थानीय च्यारोंग क्वोच्वांग नृत्य की संस्कृति और च्यारोंग जातीय संस्कृति के संरक्षण, इसका विरासत में लेते हुए विकास करना है। साथ ही, संस्कृति और पर्यटन के मिश्रित विकास, ग्रामीण उत्थान के लिए कठोर औद्योगिक तथा सांस्कृतिक समर्थन प्रदान करना है।

बता दें कि च्यारोंग लोग तिब्बती जाति का एक हिस्सा है, जिसका क्वोच्वांग नृत्य बहुत मशहूर है। माअर्खांग च्यारोंग क्वोच्वांग नृत्य का गृहनगर के नाम से प्रसिद्ध है। च्यारोंग का क्वोच्वांग नृत्य, तिब्बती टैप नृत्य और पाथांग के श्वानजी नृत्य के साथ मिलकर चीन के तिब्बती बहुल क्षेत्रों में तीन प्रमुख नृत्यों में से एक है, जो प्रिफेक्च र स्तरीय गैर-सांस्कृतिक विरासत हैं।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.