logo-image

अमेरिका और ईरान के बीच आठवें दौर की परिपालन वार्ता आयोजित

अमेरिका और ईरान के बीच आठवें दौर की परिपालन वार्ता आयोजित

Updated on: 28 Dec 2021, 11:40 PM

बीजिंग:

ईरान के परमाणु मुद्दे पर व्यापक समझौते की संयुक्त समिति की राजनीतिक महानिदेशक स्तरीय बैठक 27 दिसंबर को वियना में आयोजित हुई। यूरोपीय संघ की बाहरी कार्रवाई एजेंसी के उप महासचिव एनरिक मोरा ने इस बार की बैठक की अध्यक्षता की और ईरान के उप विदेश मंत्री अली बघेरी और रूस, ब्रिटेन, फ्रांस व जर्मनी के अधिकारियों ने इस बैठक में भाग लिया। वियना में यूएन व अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के चीनी स्थायी प्रतिनिधि वांग छुन के नेतृत्व में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने इस बैठक में हिस्सा लिया।

वांग छुन ने कहा कि अपने परंपरागत त्योहार के दौरान ईरान ने परमाणु समझौते पर आठवें दौर की वार्ता शुरू की। इससे स्पष्ट है कि सभी पक्ष परिपालन वार्ता को फिर से शुरू करने के पक्षधर हैं।

वांग छुन ने कहा कि विभिन्न पक्षों के सातवें दौर की वार्ता को लेकर अलग-अलग विचार हैं। लेकिन अधिकांश प्रतिभागियों की तरह चीन को लगता है कि संबंधित वार्ता को सकारात्मक परिणाम हासिल हुआ है। संबंधित पक्षों ने परमाणु मुद्दे पर एक नया सामान्य नियम बनाया और प्रतिबंध हटाने के मुद्दे पर एक सामान्य समझ कायम की है। साथ ही उन्होंने आठवें दौर की वार्ता में महत्वपूर्ण मुद्दे पर गहन बातचीत करने पर आम सहमति जताई।

उन्होंने अपील की कि वर्तमान में संबंधित पक्षों को आम सहमति खासकर इन आम सहमतियों पर ध्यान देना चाहिये, जो बन रही हैं। इसके आधार पर उन्हें आम सहमतियों को बढ़ाने के लिये हर संभव प्रयास करते हुए मतभेदों को ठीक से संभालना चाहिये। ईरान परमाणु और संबंधित अप्रसार के मुद्दे पर उन्हें अपने स्वार्थ के कारण व्यावहारिकता और दोहरे मानकों में शामिल नहीं होना चाहिए। उन्हें वार्ता के दौरान ईरान पर प्रतिबंध की धमकी या नए प्रतिबंध भी नहीं लगाने चाहिए। उम्मीद है कि सभी पक्ष वार्ता की वर्तमान गति और माहौल को संयुक्त रूप से बनाए रखने के लिए व्यावहारिक उपाय करेंगे और संबंधित परियोजना के शीघ्र निष्कर्ष पर जोर देंगे।

उन्होंने आगे कहा कि चीन अमेरिका और ईरान को परिपालन वार्ता को फिर से शुरू करने का समर्थन जारी रखेगा। साथ ही चीन अनुवर्ती वार्ता में रचनात्मक रूप से भाग लेगा और वार्ता के परिणामों को बढ़ाने के लिए सभी पक्षों के साथ आगे प्रयास करेगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.