logo-image

चीन में भारी मात्रा में अनाज उत्पादन, ग्रामीण पुनरुद्धार को बढ़ावा दें

चीन में भारी मात्रा में अनाज उत्पादन, ग्रामीण पुनरुद्धार को बढ़ावा दें

Updated on: 28 Dec 2021, 11:35 PM

बीजिंग:

इस वर्ष की शुरूआत से, चीन के कृषि उत्पादन में लगातार प्रगति नजर आ रही है, गरीबी उन्मूलन के परिणामों को समेकित और विस्तारित किया गया है। साथ ही चौतरफा तरीके से ग्रामीण पुनरुद्धार को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं। इस साल, चीन में भारी मात्रा में अनाज उत्पादन हुआ है। कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों के सुधार और विकास में उल्लेखनीय प्रगति प्राप्त हुई है, जिसने चीन में समग्र स्थिति को स्थिर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वर्ष 2022 14वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है, कृषि के मूल सिद्धांतों को स्थिर करना और कृषि, ग्रामीण क्षेत्रों और किसानों में अच्छा काम करना विशेष महत्व रखता है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति की ग्रामीण कार्य बैठक 25 से 26 दिसंबर को पेइचिंग में आयोजित हुई। बैठक ने वर्तमान स्थिति और कृषि, ग्रामीण क्षेत्रों और किसानों के कार्यों की स्थिति और इसके सामने मौजूद मामलों का विश्लेषण किया, और 2022 में इस कार्य का अध्ययन और तैनाती की। बैठक में ग्रामीण निर्माण को मजबूती से बढ़ावा देने, ग्रामीण मामलों को अच्छी तरह से संभालने और ग्रामीण पुनरुद्धार को चौतरफा तरीके से बढ़ावा देने की आवश्यकता को आगे रखा।

ग्रामीण निर्माण ग्रामीण पुनरुद्धार के लिए बुनियादी शर्त है, और यह एक अनिवार्य आवश्यकता भी है। सुंदर और रहने योग्य गांवों के निर्माण के लिए आधारभूत संरचना और सार्वजनिक सेवाएं अविभाज्य हैं। ग्रामीण शासन प्रणाली में सुधार करना अहम है, जो स्वायत्तता, कानून के शासन और नैतिकता के शासन को जोड़ती है, ताकि ग्रामीण समाज जीवन शक्ति, सामंजस्यपूर्ण और व्यवस्थित हो। उद्योगों का विकास ग्रामीण पुनरुद्धार की कुंजी है।

कृषि आपूर्ति पक्ष में संरचनात्मक सुधारों का पालन किया जाना चाहिए और ग्रामीण उद्योगों के लेआउट को अनुकूलित किया जाना चाहिए। ग्रामीण प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक उद्योगों के एकीकृत विकास को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। यह प्रभावी आपूर्ति बढ़ाने, कृषि को बढ़ावा देने, समृद्ध ग्रामीण क्षेत्रों और धनी किसानों के लिए यह आवश्यक है। कृषि आधुनिकीकरण और ग्रामीण आधुनिकीकरण के एकीकृत डिजाइन का पालन किया जाना चाहिए और उन्हें एक साथ बढ़ावा दिया जाना चाहिए। साथ ही कृषि और ग्रामीण विकास की कमियों को दूर करना भी आवश्यक है। ग्रामीण इलाके चीन के आधुनिकीकरण का स्टेबलाइजर और भंडार हैं, और ग्रामीण पुनरुद्धार का समग्र प्रचार ग्रामीण इलाकों में अच्छा काम करना है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.