logo-image

चीन और कांगो (किंशासा) के नेताओं ने वार्ता की

चीन और कांगो (किंशासा) के नेताओं ने वार्ता की

Updated on: 27 May 2023, 09:25 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 26 मई को दोपहर बाद जन वृहद भवन में चीन की राजकीय यात्रा कर रहे कांगो (किंशासा) के राष्ट्रपति फेलिक्स-एंटोनी त्सेसीकेदी तशिलोम्बो के साथ वार्ता की। दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग व समान जीत वाले रणनीतिक साझेदार संबंधों को व्यापक रणनीतिक सहयोग साझेदार संबंधों तक पहुंचाने की घोषणा की। इसके अलावा दोनों नेताओं ने चीन-अफ्ऱीका संबंधों तथा समान रुचि वाले अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों पर गहन रूप से विचार-विमर्श किया, और व्यापक सहमतियां प्राप्त कीं।

चीनी प्रधानमंत्री ली छांग और एनपीसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष चाओ लोची ने क्रमश: त्सेसीकेदी तशिलोम्बो से भेंट की।

दोनों देशों के नेताओं ने कहा कि वर्ष 1972 से चीन और कांगो (किंशासा) के राजनयिक संबंध सामान्य हुए। दोनों के बीच 51 वर्षीय मित्रता ने दोनों देशों की जनता को लाभ दिया है। चीन-कांगो(किंशासा) मित्रता दोनों पक्षों की समान संपत्ति है। इसे मजबूत करने के साथ-साथ इसकी रक्षा की जानी चाहिये। आपसी राजनीतिक विश्वास को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को गहन व विस्तार करने के लिये दोनों देशों के नेताओं ने दोनों देशों के संबंधों को व्यापक रणनीतिक सहयोग साझेदार संबंधों तक उन्नत करने की घोषणा की।

राष्ट्रपति त्सेसीकेदी तशिलोम्बो ने सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस और एनपीसी व सीपीपीसीसी के सफल आयोजन के लिये बधाई दी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.