logo-image

80 प्रतिशत नेटिजनों ने माना कि कोविड-19 वायरस के स्रोत मामले का राजनीतिकरण हुआ है

80 प्रतिशत नेटिजनों ने माना कि कोविड-19 वायरस के स्रोत मामले का राजनीतिकरण हुआ है

Updated on: 27 Jul 2021, 09:40 PM

बीजिंग:

सीजीटीएन थिंक टैंक ने पेइचिंग समयानुसार 26 जुलाई की रात को एक ऑनलाइन जनमत संग्रहण रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार विश्व में मतदान में भाग लेने वाले 80 प्रतिशत नेटिजनों के विचार में अब कोविड-19 वायरस के स्रोत मामले का राजनीतिकरण किया गया है।

यह जनमत संग्रहण पेइचिंग समयानुसार 24 जुलाई की सुबह से शुरू हुआ, जो संयुक्त राष्ट्र संघ की सरकारी भाषाएं चीनी, अंग्रेजी, रूसी, फ्ऱांसीसी, स्पैनिश व अरबी के माध्यम से किया गया है। 25 जुलाई की रात को दस बजे तक मतदान में भाग लेने वाले नेटिजनों में ट्विटर पर 90 प्रतिशत स्पैनिश भाषा बोलने वाले नेटिजन इस बात पर सहमत हैं कि कोविड-19 वायरस के स्रोत मामले का राजनीतिकरण किया गया है। अन्य फ्ऱांसीसी, रूसी, अंग्रेजी व अरबी भाषा बोलने वाले नेटिजनों में इस बात का स्वीकृति अनुपात क्रमश: 88 प्रतिशत, 83 प्रतिशत, 70 प्रतिशत और 68 प्रतिशत है।

उधर, फेसबुक पर अंग्रेजी, स्पैनिश, फ्ऱांसीसी, अरबी व रूसी भाषा बोलने वाले नेटिजनों में 83 प्रतिशत लोगों के विचार में कोविड-19 वायरस के स्रोत मामले का राजनीतिकरण किया गया है, और चीनी वेइबो सोशल मीडिया पर 95 प्रतिशत नेटिजन इस बात से सहमत हैं।

सीजीटीएन थींक टैंक द्वारा किये गये विश्लेषण के अनुसार वैश्विक नेटिजनों की टिप्पणियों में राजनीतिक दबाव, अमेरिकी प्रतिबंध, मीडिया का नियंत्रण, आर्थिक छूट, और चीन के विकास की रोकथाम, ऐसे शब्द अधिक बार दिखाई देने वाले की वर्ड हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.