logo-image

एशिया-प्रशांत आर्थिक विकास में गहराई से शामिल हुआ चीन

एशिया-प्रशांत आर्थिक विकास में गहराई से शामिल हुआ चीन

Updated on: 28 Dec 2021, 12:20 AM

बीजिंग:

2021 एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग संगठन का बिजनेस लीडर्स चीनी मंच 25 दिसंबर को पेइचिंग में आयोजित हुआ। उपस्थित लोगों का मानना है कि चीन लगातार एशिया-प्रशांत और वैश्विक औद्योगिक श्रृंखलाओं और आपूर्ति श्रृंखलाओं में शामिल हो रहा है। आशा है कि चीनी उद्योग व वाणिज्य जगत मुक्त व्यापार समझौते द्वारा लाए गए विशाल अवसरों का अच्छा उपयोग कर पाएंगे, क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण की प्रक्रिया में उच्च गुणवत्ता वाले विकास को प्राप्त करेंगे।

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़े पैमाने, सबसे अधिक सदस्य, उच्चतम स्तर वाला क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग संगठन है। इसमें दुनिया की 38 प्रतिशत आबादी, 50 प्रतिशत की व्यापार मात्रा और 62 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद शामिल हैं। इस साल एपेक में चीन के शामिल होने की 30वीं वर्षगांठ है। चीनी व्यापार संवर्धन कमेटी, चीनी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य निगम के अध्यक्ष काओ यान ने कहा कि अतीत में, चीन और एपेक का समान विकास हुआ और एपेक चीन द्वारा खुलेपन का विस्तार करने का एक प्रायोगिक क्षेत्र है और एशिया-प्रशांत आर्थिक एकीकरण प्रक्रिया में चीन के एकीकरण के लिए बूस्टर भी है।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय के उप मंत्री वांग शोवन ने कहा कि एपेक पहला क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग संगठन है, जिसमें चीन ने सुधार और खुलेपन के बाद भाग लिया है। वह चीन की आर्थिक वैश्वीकरण में गहन भागीदारी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

2022 एपेक की मेजबानी थाईलैंड द्वारा की जाएगी। 2022 एपेक बिजनेस शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष ने कहा कि एपेक मंच दुनिया भर की कंपनियों के लिए कई अवसर प्रदान करता है। थाईलैंड को भविष्य में चीन के साथ एपेक के तहत दोनों देशों के बीच सहयोग मजबूत करने की आशा है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.