logo-image

अनाज उत्पादन व खाद्य सुरक्षा को गरीबी उन्मूलन से जोड़ा चीन ने

अनाज उत्पादन व खाद्य सुरक्षा को गरीबी उन्मूलन से जोड़ा चीन ने

Updated on: 28 Dec 2021, 12:10 AM

बीजिंग:

चीन एक कृषि प्रधान देश है, जो कि खाद्यान्न उत्पादन के मामले में विश्व में पहले स्थान पर है। कहने का मतलब है कि चीन पर्याप्त मात्रा में अनाज पैदा करता है, जिससे कि उसकी पूरी आबादी को भरपेट भोजन मिल जाता है। इसके साथ ही चीन दुनिया के विभिन्न देशों को खाद्य पदार्थों का निर्यात करता है। हालांकि खाद्य असुरक्षा व अनाज की बर्बादी भी हो रही है।

यहां बता दें कि आज खाद्य पदार्थों की सुरक्षा व गुणवत्ता समूचे विश्व के लिए चिंता का मुद्दा है। चीन सरकार इस बारे में चिंतित है और कदम उठा रही है। इस संदर्भ में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग कई बार चर्चा कर चुके हैं। रविवार को केंद्रीय ग्रामीण कार्य सम्मेलन के दौरान उन्होंने फिर से कृषि उत्पादन, आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए ठोस उपाय करने का आह्वान किया।

गौरतलब है कि चीन में होने वाले पर्याप्त खाद्यान्न उत्पादन का गरीबी उन्मूलन में भी योगदान रहा है। जाहिर है कि चीन ने अत्यधिक गरीबी की समस्या को पूरी तरह खत्म करने का दावा किया है। इस तरह कुछ ही दशकों में करोड़ों नागरिकों को गरीबी के दलदल से बाहर निकाला गया। चीन में हुए तेज विकास को देखकर दुनिया आश्चर्यचकित है, क्योंकि इतनी तरक्की शायद ही कोई अन्य राष्ट्र इतने कम समय में कर पाया हो।

चीनी राष्ट्रपति शी अनाज उत्पादन के मामले में देश के आत्मनिर्भर होने के महत्व को अच्छी तरह समझते हैं। यही कारण है कि वे खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा पर जोर देते रहे हैं। उन्होंने रविवार को कृषि क्षेत्र के मूल सिद्धांतों को स्थिर करने और देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि चीन को सोयाबीन और अन्य तेल पैदा करने वाली फसलों को उगाने में मूल्यांकन योग्य परिणाम हासिल करने होंगे।

इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कृषि योग्य भूमि की सुरक्षा के लिए आवश्यकताओं को और स्पष्ट किये जाने की जरूरत है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चीन की कुल 120 मिलियन हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि एक विश्वसनीय आंकड़ा है और पूरी भूमि उपजाऊ है।

इससे स्पष्ट होता है कि चीनी नेता देश में न केवल खाद्यान्न बढ़ाने के पक्ष में है, बल्कि गुणवत्तापूर्ण खेती पर भी उनका ध्यान है। पिछले कुछ दशकों में चीन ने इस क्षेत्र में व्यापक कार्य किया है, जिसका नतीजा गरीबी से छुटकारा पाने में दिखाई दिया है।

(अनिल पांडेय, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.